पेट में दर्द हो तो खुद नहीं लें दवा, इससे हो सकती है गंभीर बीमारी
Do not take medicine yourself if you have stomach pain, it can cause serious illness


पेट में दर्द हुआ नहीं कि कई लोग उसे गैस समझ जाते हैं। खुद से दवा भी ले लेते हैं। दवा लेने के बाद दर्द भले ही ठीक हो जाता है, लेकिन फिर से दर्द होने लगता है। ऐसे में खुद से दवा लेने की आदत किसी गंभीर बीमारी को जन्म दे सकता है। अगर बार-बार पेट दर्द की शिकायत हो तो बिना देर किए डॉक्टर से दिखलाएं और उनकी सलाह से ही दवा चलाएं। ये बातें आईजीआईएमएस के गैस्ट्रो सर्जन डॉ. साकेत कुमार ने कहीं। वे आपके अपने अखबार ‘हिन्दुस्तान' के दफ्तर में रविवार को ‘डॉक्टर की सलाह' कार्यक्रम में पाठकों के सवालों का जवाब दे रहे थे। 


50 की उम्र के बाद रहें सतर्क: अगर आपकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है और पेट में लगातार गैस बनने लगे, वजन कम होने लगे, थकान महसूस हो तो इसे सिर्फ गैस नहीं समझें। कोई गंभीर बीमारी हो सकती है। पेट में दर्द गॉल ब्लॉडर में स्टोन होने या लिवर में सूजन होने के कारण भी होता है। बार-बार पेट में दर्द हो तो इसे गैस न समझें। ऐसा होने पर तत्काल किसी पेट रोग विशेषज्ञ से दिखलाकर जांच करानी चाहिए और इलाज कराना चाहिए। 

 इन्होंने भी पूछे सवाल
 
 सवाल: पेट फैटी हो गया है और बाहर की ओर निकल गया है। (आरा से अंकुर पांडेय)

जवाब: तेल-मसाला अधिक खाने से ऐसा हुआ है। पेट में फैट अत्यधिक होने से ऐसा होता है। सबसे पहले खान-पान पर ध्यान देना होगा। नशा करते हैं तो छोड़ दें। व्यायाम करना शुरू कर दें। रोज 30 मिनट तक व्यायाम करें। पानी खूब पिएं। अगर ऐसा करने पर भी नियंत्रण नहीं हो रहा है तो कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी होगी। डॉक्टर से इलाज कराना होगा। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें