जापान में तूफान ने ली 11 की जान, 73 लाख लोग दूसरी जगह किया शिफ्ट 
हिगबीस तूफान का कहर जारी है।


टोक्यो : जापान में रविवार को छह दशक के इतिहास में सबसे बड़े तूफान से भारी तबाही हुई है। हिगबीस तूफान का कहर जारी है। अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है। 17 लोग लापता हैं।  1417 लोगों को रेस्क्यू किया गया है। करीब 73 लाख लोगों को अन्यत्र सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। यह जानकारी रविवार को राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके की रिपोर्ट में दी गई। 

रिपोर्ट के मुताबिक हिगबीस तूफान की चपेट में आए 106 लोग घायल हो गए हैं। इससे पहले कहा गया था कि हिगबीस तूफान में फंसे पांच लोगों की मौत हो गई और 11 लोग लापता हो गए। नागानो शहर के आपात अधिकारी यासुहिरो यामागुची ने मीडिया से कहा है कि 'रात भर में हमने 427 परिवारों, 1,417 लोगों को प्रभावित स्थानों से निकाल कर सुरक्षित जगह पहुंचा दिया। हालांकि अभी नुकसान के आकलन की जानकारी नहीं मिल पाई है।'   

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हिगबीस तूफान की भयावहता के मद्देनजर टोक्यो, मी, शिजुका, गुम्मा और चिबा के अलावा दक्षिणी प्रांत के लाखों नागारिकों को घर खाली करने के आदेश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि हिगबीस तूफान की वजह से शनिवार को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय 1929 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया था।


अधिक विदेश की खबरें