सौरव गांगुली ने की घोषणा- ट्राफी जीतने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा बंपर ईनाम
फाइल फ़ोटो


इंडिया अंडर 19 टीम ने पिछली बार की गलती को नहीं दोहराते हुए 2022 के फाइनल मैच में इंग्लैंड को हराकर अंडर 19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने इससे पहले 2020 के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन बांग्लादेश के हाथों इस टीम को हार का सामना करना पड़ा था और उप-विजेता रहते हुए संतोष करना पड़ा था। वहीं इस सीजन में यश ढुल की कप्तानी में भारतीय टीन ने बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए रिकार्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम करने का गौरव हासिल किया। अंडर 19 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत ने सबसे ज्यादा बार चैंपियन बनने की उपलब्धि हासिल की है। 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को फाइनल में चार विकेट से हराकर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया साथ ही पूरे देश को गौरवान्वित किया। इंडिया अंडर 19 टीम की इस सफलता के बाद बीसीसीआइ के सेक्रेटरी जय शाह ने भारतीय खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए ईनाम देने की घोषणा की। जय शाह के मुताबिक प्रत्येक खिलाड़ियों को 40-40 लाख रुपये जबकि प्रत्येक सपोर्ट स्टाफ को 25-25 लाख रुपये ईनाम के तौर पर दी जाएगी। बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी भारतीय टीम को बधाई देते हुए प्राइज मनी की घोषणा की। 

भारतीय टीम ने इससे पहले चार बार अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था। साल 2000 में मो. कैफ, 2008 में विराट कोहली, 2012 में शुभमन गिल और फिर साल 2018 में पृथ्वी शा की कप्तानी में भारतीय टीम ने ये कमाल किया था। अब साल 2022 में यश ढुल ने इन खिलाड़ियों की सफलता को दोहराते हुए देश का नाम रोशन किया। 2022 के फाइनल मैच में भारत को जीत के लिए 190 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम इंडिया ने 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था और राज बावा को शानदार आलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया। 


अधिक खेल की खबरें