अंडर-19 विश्व कप : फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर खिताब किया अपने नाम
भारत 5वीं बार बना विश्व चैंपियन


नई दिल्ली : भारतीय टीम ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ ही भारत 5वीं बार बना विश्व चैंपियन बना गया है. भारत की इस जीत के बाद इंग्लैंड अपना 24 साल पुराना जीत का सपना चकनाचूर हो गया है.


बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच विश्वकप का फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड में खेला गया. मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने भारत को 189 रनों लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय बल्लेबाजों ने छह विकेट के नुकसान पर ख़िताब अपने नाम कर लिया.

गौरतलब है कि टीम इंडिया को पहला झटका जब लगा तो दर्शकों के चेहरे पर थोड़ी मायूसी देखें को मिली, लेकिन उपकप्तान रशीद ने पारी को संभाला. भारतीय टीम के कप्तान और उप कप्तान दोनों के आउट हो जाने के बाद मुकाबला भारत के हाथ से निकलता दिखा, लेकिन राज बावा और निशांत सिंधु ने पांचवें विकेट लिये 67 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाई.

इस दौरान निशांत सिंधु ने अर्धशतकीय पारी खेली. इसके बाद भारत को लक्ष्य प्राप्त करने में अधिक मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ा. फाइनल मुकाबले में राज अंगद बावा को मैच ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के पांच विकेट झटके. वहीं बल्लेबाजी के दौरान 35 रनों की उपयोगी पारी खेली. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें