तीसरे चरण के लिए 59 सीटों पर रविवार को मतदान : आज शाम से रुक जाएगा प्रचार,
फाइल फ़ोटो


लखनऊ : यूपी के विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण के लिए आज शुक्रवार को शाम पाँच बजे से प्रचार थम जाएगा। इस चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर आगामी 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा व सपा के लिए यह चरण अहम माना जा रहा है। इस चरण में कई जिले ऐसे हैं जो कभी समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता था, लेकिन पिछले चुनाव में भाजपा ने यहां जबरदस्त सेंधमारी की थी और 59 में से 49 सीटें जीतीं थीं। सपा-कांग्रेस गठबंधन को 9 सीट मिली थी। सपा के लिए चुनौती अपने गढ़ को दोबारा पाने की है वहीं भाजपा के लिए चुनौती अपना पिछला रिकार्ड दोहराने की है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि इस चरण में 16 जिलों की 59 सीटों पर रविवार को मतदान होना है। यहां शुक्रवार शाम 6 बजे चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी जाएगी।  इस चरण में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा में चुनाव होना है। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि जिन जिलों में चुनाव होना है, वहां बूथों पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

ज्ञातव्य है कि इसके पहले विगत 10 फरवरी को पहले चरण में 58 सीटों और 14 को दूसरे चरण में 55 सीटों पर मतदान हो चूका है ! इन दोनों चरणों में मतदान प्रतिशत लगभग पिछले विधानसभा चुनाव के बराबर ही रहा !अच्छी बात यह थी कि इस बार किडी भी क्षेत्र में हिंसा की कोई गंभीर घटना नहीं हुई थी और मतदान शान्ति पूर्वक सम्पन्न हुआ !


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बदायूं के बीजेपी प्रत्याशी दुर्विजय शाक्य के समर्थन ... ...