कुछ ही देर में ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइने देश को समर्पित करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी
फाइल फ़ोटो


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज ठाणे  और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइने देश को समर्पित करेंगे। पीएमओ की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रम वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए होगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा। यही नहीं प्रधानमंत्री मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को रवाना भी करेंगे। प्रधानमंत्री का यह कार्यक्रमण शाम साढ़े चार बजे होगा।

620 करोड़ रुपये आई है लागत-

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेल लाइनों के निर्माण पर लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस परियोजना के जारिए किए गए निर्माण कार्यों में 1.4 किलोमीटर लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल शामिल हैं।

यह होगी सहूलियत-

माना जा रहा है कि इन लाइनों के निर्माण से मुंबई में उपनगरीय रेलगाड़ियों के यातायात में सहूलियत होगी। साथ ही लंबी दूरी की रेलगाड़ियों के यातायात में अब तक आ रही रुकावटों को काफी हद तक दूर किया जा सकेगा। यही नहीं इन लाइनों की मदद से शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी।

मध्य रेलवे का व्‍यस्‍ततम जंक्शन-

मालूम हो कि कल्याण मध्य रेलवे का काफी व्‍यस्‍त रहने वाला मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात भी इसी जंक्शन पर जुड़ता है। इसी जंक्‍शन से ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर भी जाती हैं। माना जा रहा है कि उक्‍त रेल लाइनें मिलने से रेल यातायात के संचालन में आसानी होगी। 


अधिक देश की खबरें