विशेष राज्य से  भाजपा होगी चित्त, नीतीश ने बनाया मास्टर प्लान
2007 से बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे हैं।


नई दिल्ली:-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज घोषणा की कि 2024 के आम चुनाव के बाद केंद्र में गैर-भाजपा दलों कीसरकार बनने पर देश के सभी पिछड़े राज्यों को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने मीडिया से कहा, "अगर हमें सरकार बनाने का मौका मिला तो हम निश्चित रूप से पिछड़े राज्यों कोविशेष दर्जा देंगे। मैं सिर्फ बिहार की बात नहीं कर रहा हूं, बल्कि अन्य राज्यों की भी बात कर रहा हूं, जिन्हें विशेष दर्जा मिलना चाहिए।"

इसे नीतीश की हाल की दिल्ली यात्रा की पृष्ठभूमि के देखा जा रहा है, जिसके दौरान उन्होंने कई विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात की ताकि अगले आम चुनाव में भाजपा की चुनावी मशीनरी का मुकाबला करने के लिए एक विपक्षी मोर्चे को एक साथ जोड़ने की संभावना तलाशी जा सके।

नीतीश जिन्होंने पिछले महीने ही भाजपा से नाता तोड़ लिया और तेजस्वी यादव के राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के समर्थन से बिहार में नई सरकार बनाई, 2007 से बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे को जनता दल ने रणनीतिक रूप से उठाया है।  

आगे उन्होंने कहा यदि किसी राज्य को विशेष दर्जा दिया जाता है, तो केंद्र प्रायोजित योजनाओं के लिए केंद्र-राज्य वित्त पोषण अनुपात 90:10 होता है, जो अन्य राज्यों के अनुपात से कहीं अधिक अनुकूल होता है ॥



अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...