प्रयागराज : मौनी अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने संगम में लगाई डुबकी, भीड़ को देखते हुए  प्रशासन अलर्ट
मौनी अमस्वया पर प्रयागराज में गंगा स्नान करते श्रद्धालु


प्रयागराज :  मौनी अमस्वया के मौके पर शनिवार (आज) को प्रयागराज में गंगा स्नान के लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई है. लाखों श्रद्धालुओं ने आज तड़के अंधेरे में ही गंगा, यमुना और अंतःसलिला सरस्वती के पवित्र त्रिवेणी संगम में पूण्य की डुबकी लगा चुके हैं. प्रतिकूल मौसम के बावजूद संगम समेत 17 स्नान घाटों पर आधी रात से ही स्नानार्थियों भीड़ देखने को मिली है.


बता दें कि स्नान के बाद मेला क्षेत्र में कई संस्थाओं द्वारा जगह-जगह चाय और नाश्ते का भी वितरण हो रहा है.  कई संतों ने स्नानार्थियों के भोजन हेतु भंडारे की भी व्यवस्था की है. जगह-जगह अन्नक्षेत्र चलाये जा रहे हैं. करीब 700 हेक्टेअर में बसा माघ मेला क्षेत्र शुक्रवार को दिन में ही श्रद्धालुओं से पूरी तरह पैक्ड हो गया था.

देर रात मौसम का मिजाज बदला और गरज के साथ बरसात होने लगी। इससे श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ी, लेकिन उनकी आस्था प्रतिकूल मौसम पर भी भारी पड़ी और रात्रि के अंतिम प्रहर में श्रद्धालुओं का हुजूम संगम की तरफ कूंच करने लगा.

मौनी अमावस्या का योग आज सुबह प्रारम्भ हुआ और देर रात तक जारी रहेगा. ऐसे में घाटों पर स्नान का सिलसिला देर शाम तक चलता रहेगा. शनिवार के दिन अमावस्या पड़ने के कारण आज के स्नान का माहात्म्य भी बढ़ गया है। मेला प्रशासन का अनुमान है कि मौनी अमावस्या पर आज दो करोड़ से अधिक श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाएंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें