तुर्की में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, कई इमारतों को भारी नुकसान, 19 की मौत
भूकंप से कई भवन धराशायी हो गए.


अंकारा  :  तुर्की में सोमवार सभी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई है. जिसकी वजह से दक्षिण पूर्वी तुर्की में बड़े नुकसान की खबर है. भूकंप के झटके लगभग एक मिनट तक महसूस किए गए. सरकारी प्रसारक टीआरटी के मुताबिक तुर्की के नूर्दगी से 23 किलोमीटर पूर्व में आए इस भूकंप से कई भवन धराशायी हो गए.

बता दें कि तुर्की में आए शक्तिशाली भूकंप स्थानीय समय के अनुसार सुबह 04:17 बजे आया. भूकंप की गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी. भूकंप की वजह से दर्जनों इमारत गिर गई हैं. वहीं 19 लोगों के मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लेगों के घायल होने का अनुमान लगाया जा रहा है. भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.

भूकंप से 709 लोग घायल
तुर्की डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी के मुताबिक भूकंप से 19 लोगों की मौत हो गई है. इसमें एक व्यक्ति की डूबने जान गई है, 709 लोग घायल हो गए हैं. ग्रीक आईलैंड पर दो लोग मृत पाए गए हैं. स्थानीय प्रशासन और लोगों की मदद से राहत बचाव कार्य जारी है.

इजमिर में 17 इमारतों को नुकसान
तुर्की में आज आए शक्तिशाली भूकंप की वजह से इजमिर शहर को काफी नुकसान हुआ है. यहां 17 इमारतें में बड़ा नुकसान पहुंचा है. करीब 2,000 लोग इस प्रभावित क्षेत्र में रहते हैं. उनके रहने के लिए अब टेंट लगाए जा रहे हैं.

1999 में भूकंप से 17 हजार लोगों की गई थी जान
इससे पहले साल 1999 में तुर्की में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इस दौरान 17 हजार लोगों की मौत हो गई थी. इसी तरह 2011 में भी भूकंप की वजह से 500 लोग मारे गए थे. वहीं हजारों लोग बेघर हो गए थे. भूकंप तुर्की के इस्तांबुल के दक्षिण-पूर्व में स्थित शहर इजमित में आया था. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...