सीरिया और तुर्की में भूकंप से भीषण तबाही, 150 से ज्यादा लोग मरे, मलबे में दबी हैं कई लोगों की जिंदगियां 
सीरिया और तुर्की में भूकंप से भारी तबाही


इस्तांबुल : सीरिया और तुर्की में सोमवार को आए शक्तिशाली भूकंप से भारी तबाही हुई है. दोनों ही देशों में भूकंप से दर्जनों बिल्डिंग और मकान गिर गए हैं. इतना ही नहीं भूकंप की वजह से 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.9 मापी गई है. यह भूकंप दक्षिणी तुर्की में आया था जिसके झटके यूरोप में ग्रीस और मिडिल ईस्ट में सीरिया व लेबनान तक महसूस किए गए हैं.




सीरिया और तुर्की के बाद इटली ने  अपने यहां सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है. गौरतलब है भूकंप से तुर्की में 53 तो सीरिया में 86 लोगों की मौत हुई है. कई लोग मलबे में दब गए हैं. उन्हें निकालने के प्रयास जारी हैं. रेस्क्यू टीमें बचाव कार्य में जुटी हैं. दक्षिणी तुर्की के गाजियानटेप में भूकंप आया है. जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र  जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था.



सीरिया में भूकंप से की मौत
सीरिया में सुबह-सुबह आए शक्तिशाली भूकंप कई इमारतों को नुकसान पहुंचाया है. वहीं भूकंप से 86 लोगों को मौत हो गई है. हजारों लोग घायल हैं जिनका इलाज जारी है. मलबे में अभी सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं स्थानीय प्रशासन के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है.



भूकंप से दहला तुर्की
तुर्की डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी ने बताया कि तुर्की में भूकंप से 53 लोगों की मौत हुई है. एक व्यक्ति की डूबने के कारण हो गई है. भूकंप आने के बाद 709 लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि ग्रीक आईलैंड पर दो लोग मृत पाए गए हैं. वहां, एक दीवार गिर गई है. लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.



1999 में भूकंप से 17 हजार लोगों की गई थी जान
इससे पहले साल 1999 में तुर्की में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इस दौरान 17 हजार लोगों की मौत हो गई थी. इसी तरह 2011 में भी भूकंप की वजह से 500 लोग मारे गए थे. वहीं हजारों लोग बेघर हो गए थे. भूकंप तुर्की के इस्तांबुल के दक्षिण-पूर्व में स्थित शहर इजमित में आया था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें