यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट  : आदित्य बिरला ग्रुप उत्तर प्रदेश में करेगा 25,000 करोड़ रुपये का निवेश
आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला


लखनऊ : आदित्य बिरला समूह ने उत्तर प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश करने का ऐलान किया। शुक्रवार को समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने ‘उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन’ में इसकी घोषणा की। चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आदित्य बिरला समूह राज्य में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। 


उन्होंने बताया कि यह निवेश सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्रों में किया जाएगा। इनमें समूह का कुल 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश है, जिसमें 30 हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। बिरला ने कहा कि हम राज्य के त्वरित विकास से प्रोत्साहित हैं। अपने संबोधन में आगे उन्होंने कहा कि हम इसके औद्योगिक विकास में शुरुआती निवेशक रहे। 

उत्तर प्रदेश उन महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है जो भारत के आर्थिक विकास को पांच हजार अरब डॉलर के बाजार की ओर ले जा रहा है। इसलिए हम सीमेंट, धातु, रसायन, वित्तीय सेवाओं और नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार में 25 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 10 से 12 फरवरी, 2023 तक चलेगा, जो उप्र सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है। राजधानी लखनऊ में आयोजित इस सम्मेलन का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित देश और दुनिया के कई दिग्गज उद्योगपति भी शामिल हुए।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें