IND vs AUS : पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हराया, अश्विन ने झटके 5 विकेट
इस जीत के साथ ही भारत सीरीज श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.


नागपुर : भारत ने चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हरा दिया है.  विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच भारत ने पहली पारी में 400 रन बनाए थे. इस जीत के साथ ही भारत सीरीज श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. 


गौरतलब है कि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रनों पर सिमट गई. जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 223 रनों की बढ़त हासिल की. ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में मात्र 91 रनों पर सिमट गई और मैच एक पारी और 132 रनों से हार गई.

दूसरी पारी में 91 रनों पर सिमटी ऑस्ट्रेलियाई टीम, अश्विन ने लिए 5 विकेट
दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का प्रदर्शन पहली पारी जैसा ही रहा। दूसरी पारी में अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ दी और 52 रन पहुंचते-पहुंचते उन्होंने उस्मान ख्वाजा (05), डेविड वॉर्नर (10), मैट रेनशॉ (02) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (06) पवेलियन भेज दिया, जबकि जडेजा ने मार्नस लाबुशेन (17) को अपना शिकार बनाया.

64 के कुल स्कोर पर अश्विन ने एलेक्स कैरी (10) को आउट कर मैच में अपना पांचवां विकेट लिया. जडेजा ने पैट कमिंस (01) को आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. अक्षर ने 75 के कुल स्कोर पर टॉड मर्फी (02) को आउट कर भारत को आठवीं सफलता दिलाई. 88 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने नाथन लियोन (08) को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को नौवां झटका दिया. 91 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने स्कॉट बोलैंड को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया और भारत को एक पारी और 132 रनों से जीत दिला दी.

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा रन बनाए. वह 25 रन बनाकर नाबाद रहे. दूसरी पारी में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 5, रवीन्द्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 2-2 व अक्षर पटेल ने 1 विकेट लिया. इससे पहले भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 120 रन बनाए, जबकि रवीन्द्र जडेजा और अक्षर पटेल ने बेहतरीन अर्धशतक लगाए. जडेजा ने 60 और अक्षर ने 84 रन बनाए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक खेल की खबरें