राजनीति में वैश्य समाज की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता हो : डा0 गिरीश सांघी
बैठक में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 गिरीश सांघी पूर्व सांसद तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय महामंत्री वैश्य गोपाल मोर उपस्थित रहे। प्रदेश के लगभग सभी जिलों से जिलाध्यक्ष, महामंत्री तथा प्रदेश पदाधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।


लखनऊ। अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन, उत्तर प्रदेश की प्रदेश कार्यसमिति बैठक अग्रवाल शिक्षा संस्थान, मोतीनगर, लखनऊ प्रांगण में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 गिरीश सांघी पूर्व सांसद तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय महामंत्री वैश्य गोपाल मोर उपस्थित रहे। प्रदेश के लगभग सभी जिलों से जिलाध्यक्ष, महामंत्री तथा प्रदेश पदाधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया। सर्वप्रथम माता महालक्ष्मी जी के चित्र पर माल्यर्पण एवं दीप प्रजव्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के आयोजक एवं संयोजक प्रदेश अध्यक्ष वैश्य सुधीर एस. हलवासिया ने आये हुए अतिथियों तथा वैश्य प्रतिनिधियों का अंगवस्त्र तथा मोतियों की माला पहनाकर स्वागत किया। अपने स्वागत भाषण में उन्होंने अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन उत्तर प्रदेश की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए बताया की पिछले अपने कुछ माह के कार्यकाल में संगठन को सशक्त करने के लिए ठोस कदम उठाये हैं। प्रदेश के सभी जिलों में योग्य वैश्य बन्धुओं का चयन करके विभिन्न पदों की जिम्मेदारी दी गई है। 

गत् अक्टूबर माह में तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति का ऐतिहासिक आयोजन प्रयागराज में किया गया जिसमें प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री  बृजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री  स्वतंत्र देव सिंह एवं नन्द गोपाल गुप्ता ’नन्दी’ एवं राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिलदेव अग्रवाल एवं रविन्द्र जायसवाल मुख्य अतिथि रहे। तदोपरान्त ए.आई.वी.एफ. के अथक प्रयासों से लखनऊ के प्रसिद्ध सदर उपरिगामी सेतु का नामकरण ’महाराजा अग्रसेन उपरिगामी सेतु’ किया गया तथा प्रदेश में पहली बार ए.आई.वी.एफ का पत्थर भी लगा। निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश में एक विशाल वैश्य सम्मेलन का आयोजन किये जाने का भी प्रस्ताव है, जिसमें मा0 मुख्यमंत्री जी को मुख्य अतिथि हेतु प्रयास किया जाएगा। सदन में उपस्थित वैश्य बन्धुओं ने ताली बजाकर प्रस्ताव का समर्थन किया।  

विभिन्न वैश्य उपवर्गो से पधारें पदाधिकारियों में गहोई समाज से पूर्व डी.जी.पी, श्री के.एल. गुप्ता, साहू समाज से पूर्व सांसद  रामनारायण साहू, जायसवाल समाज से  अजय जायसवाल, भुर्जी समाज से  नानकदीन भुर्जी पूर्व राज्यमंत्री, कसौधन समाज से पूर्व महापौर स्व. डा0 दाउ जी गुप्ता के पुत्र इंग्लैड निवासी डा0 पदमेश गुप्ता, अग्रवाल समाज से  राजेन्द्र अग्रवाल, अध्यक्ष लखनऊ व्यापार मण्डल, राजनैतिक क्षेत्र से व्योवृद्ध नेता विद्यासागर गुप्ता, दोसर वैश्य समाज से न्यायमूर्ति जी.के. गुप्ता, शिक्षा क्षेत्र से डा0 धनन्जय गुप्ता पूर्व अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा परिषद तथा सेंट जोसेफ स्कूल की संस्थापक  पुष्पलता अग्रवाल का स्वागत किया गया तथा वैश्य सम्मान से अलृंकरण किया गया। संरक्षक सदस्यों का भी राष्ट्रीय अध्यक्ष जी द्वारा सम्मान किया गया। 
विभिन्न मण्डलों के अध्यक्ष / प्रभारियों ने अपनी रिपोर्ट पढ़ी जिसमें विशेष रूप से गोरखपुर मण्डल से  अरविन्द विक्रम चौधरी, लखनऊ मण्डल से  रामकिशोर गुप्ता, अयोध्या मण्डल से  मनोज जायसवाल, प्रयागराज मण्डल से  विदुप अग्रहरि, वाराणसी मण्डल से अरूण जायसवाल, चित्रकूट मण्डल से नरेन्द्र गुप्ता ने सुन्दर प्रस्तुतिकरण किया। राष्ट्रीय महामंत्री गोपाल मोर ने प्रदेश के गठन की सराहना करते हुए कहा की उ.प्र. भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है एवं वैश्यों की संख्या भी देश में सबसे अधिक है ऐसे में उत्तर प्रदेश संगठन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। वैश्य समाज को प्रदेश में कुछ बड़ा करके दिखाना चाहिए। 

राष्ट्रीय अध्यक्ष डा0 गिरीश सांघी ने अपने उदबोधन में कहा की उन्होंने अपना जीवन वैश्य समाज की सेवा में समर्पित किया है। वैश्य एकता एवं सुदृढ़ता के प्रति कटिबद्ध रह कर समाज के उत्थान के लिए पूरे भारत वर्ष में ही नहीं पूरे विश्व में प्रवास किया। राजनीति में वैश्य समाज की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता होनी चाहिए तथा प्रदेश में होने वाले आगामी निकाय चुनाव में वैश्य समाज बढ़ चढ़कर हिस्सा ले तथा तथा राजनीतिक दलों को खुलकर टिकट वैश्य समाज को देने चाहिए।

जातिगत जनगणना को अपना समर्थन देते हुए उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से जातिगत जनगणना वर्ण व्यवस्था के अनुसार होनी चाहिए। इच्छुक वैश्य बन्धु अपना आवेदन प्रदेश कार्यालय में अवश्य करें ताकि संगठन द्वारा उचित मंच पर प्रत्याशिता की पैरवी की जा सके।  कार्यक्रम का कुशल संचालन प्रदेश महामंत्री  शैलेन्द्र अग्रहरि तथा धन्यवाद ज्ञापन  प्रदेश महामंत्री भारत भूषण गुप्ता ने किया।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें