तुर्किये में भूकंप से जान गंवाने वालों के परिजनों को शव के अंतिम संस्कार का इंतजार
File Photo


अंकारा : विनाशकारी भूकंप से प्रभावित तुर्किये में अभी भी मलबे से जीवित लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा रहा है। कुछ परिवार इस उम्मीद में हैं कि उनके परिवार के सदस्य भी सही सलामत बाहर आएंगे, तो वहीं कई शोक संतप्त परिवारों की एकमात्र आशा यह है कि उनके प्रियजनों के अवशेष मिल जाएं ताकि वे उनका अंतिम संस्कार कर सकें। इस आपदा के कारण अब तक 48 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। मौत का यह आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।


राहत एवं बचाव में जुटे बुलडोजर ऑपरेटर अकिन बोजकर्ट ने कहा कि क्या आप एक शव खोजने के लिए प्रार्थना करेंगे, लेकिन हम करते हैं, ताकि परिवार को शरीर सौंप सकें। कई टन मलबे से एक शव बरामद करते हैं। परिवार को हमसे बहुत उम्मीदें होती हैं। वे सिर्फ शव को ही पाकर संतुष्ट हो जाते हैं।

इस्लामिक परंपरा के अनुसार मृतकों को जल्द से जल्द दफनाया जाना चाहिए। तुर्किये के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख यूनुस सेजर ने कहा कि खोज और बचाव के प्रयास रविवार रात को काफी हद तक समाप्त हो जाएंगे।

तुर्किये में लगभग 345,000 अपार्टमेंट नष्ट हो चुके हैं और कई लोग अब भी लापता हैं। तुर्किये और सीरिया में इस बात का कोई अंदाजा नहीं है कि आखिर और कितने लोग मलबे में दबे हुए हैं। भूकंप आने के 12 दिन बाद, किर्गिस्तान के श्रमिकों ने दक्षिणी तुर्किये के अंताक्या में एक इमारत के मलबे से पांच सदस्यों वाले एक सीरियाई परिवार को बचाने की कोशिश की, जिसमें एक बच्चे समेत तीन लोगों को जिंदा बचा लिया गया।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें