आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा-अनिश्चितताओं से घिरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का दृढ़ता से करना होगा समाधान
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास


नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अनिश्चितताओं से घिरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का दृढ़ता से समाधान करने का आह्वान किया. उन्होंने जी-20 देशों से वित्तीय स्थिरता के प्रति उत्पन्न होने वाले खतरों और ऋण संकट जैसी अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का दृढ़ता से समाधान करने पर जोर दिया.


आरबीआई गवर्नर ने शुक्रवार को यहां जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की पहली बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए परिदृश्य हाल के महीनों में बेहतर हुआ है. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अब ज्यादा आशंवित है कि दुनिया एक गहरी मंदी से बच सकती है. वैश्विक अर्थव्यवस्था को केवल धीमी वृद्धि या नरम मंदी का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन हमारे सामने अनिश्चितताएं हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने संबोधन संदेश में विश्व के समक्ष उत्पन्न चुनौतियों विशेषकर जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों को मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया. मोदी ने वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की पहली जी-20 बैठक को संबोधित करते हुए अपने वीडियो संदेश में कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए स्थिरता, भरोसा और वृद्धि प्रदान करना समूह के लिए बहुत ज्यादा जरूरत है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक बिज़नेस की खबरें