ब्रिटेन में नहीं खरीद सकते दो से ज्यादा आलू-टमाटर, फलों व सब्जियों की कमी के चलते बढ़ा संकट
ब्रिटेन में अचानक फलों व सब्जियों की कमी के चलते संकट की स्थिति बन गई है। ऐसे में ज्यादातर सुपर मार्केट पाबंदी की राह पर चल पड़े हैं।


लंदन : ब्रिटेन में अचानक फलों व सब्जियों की कमी के चलते संकट की स्थिति बन गई है। ऐसे में ज्यादातर सुपर मार्केट पाबंदी की राह पर चल पड़े हैं। अब लोग दो से ज्यादा आलू या टमाटर नहीं खरीद सकते। इसी तरह अन्य सब्जियों व फलों की खरीद सीमा भी तय कर दी गयी है। ब्रिटेन के हर सुपर मार्केट में फलों व सब्जियों के शेल्फ खाली हो गए हैं।

बता दें कि यहां खाने की चीजों की कमी होने चलते महंगाई चरम पर पहुंचने के बाद सभी प्रमुख सुपर मार्केट ताजा फल और सब्जियां लेने पर खरीद की सीमा तय कर चुके हैं। इनमें टमाटर, आलू, खीरा, शिमला मिर्च और ब्रोकली जैसी सब्जियां शामिल हैं। अब वहां लोग एक किलो टमाटर या आलू नहीं खरीद सकते, वे बस दो आलू या टमाटर खरीद सकते हैं।

पूर्वी लंदन, लिवरपूल और ब्रिटेन के कई हिस्सों में दुकानों से पहले ही फल और सब्जियां गायब हैं। ब्रिटेन में सुपर मार्केट के प्रमुख प्रतिनिधि ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम ने कहा कि आपूर्ति का मुद्दा काफी गंभीर हो गया है। सुपर मार्केट में खाली शेल्फ की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं।

दरअसल, सर्दियों में ब्रिटेन खीरे और टमाटर जैसी लगभग 90 प्रतिशत खाद्य सामग्री का आयात करता है। ब्रिटेन इन महीनों के दौरान केवल 5% टमाटर और 10% सलाद वाले पत्तों का उत्पादन करता है। ऐसे में सुपर मार्केट के लिए स्टॉक रखना जरूरी हो जाता है। जिन देशों से ये वस्तुएं आती हैं वहां इस बार फसल अच्छी नहीं हुई है। साथ ही ब्रिटेन में भी कृषि संकट से उपज में कमी आई है। ब्रिटेन में स्थानीय स्तर पर भी आपूर्ति प्रभावित हुई है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक विदेश की खबरें