नेपाल के उप राष्ट्रपति चुनाव : सत्तारूढ़ गठबंधन से तीन नेताओं ने दाखिल किया पर्चा
फोटो : SOCIAL MEDIA


काठमांडू : नेपाल में उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन के अंतिम दिन शनिवार को चार लोगों ने नामांकन दाखिल किया। इनमें एक पुरुष और तीन महिला उम्मीदवार हैं। चार में से तीन उम्मीदवार सत्तारूढ़ दल से हैं जबकि एक उम्मीदवार मुख्य विपक्षी पार्टी से है। रविवार को शाम 04 बजे तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 17 मार्च को होगा।

नेपाल के चुनाव आयोग के मुताबिक सीपीएन (एमसी) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक जनता समाजवादी पार्टी से रामसहाय प्रसाद यादव एवं प्रमिला यादव और जनमत पार्टी से ममता झा ने नामांकन दाखिल किया है, जबकि विपक्षी दल सीपीएन (यूएमएल) से अष्टलक्ष्मी शाक्य ने नामांकन किया है। चारों उम्मीदवारों ने काठमांडू स्थित न्यू बानेश्वर में उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाए गए निर्वाचन केंद्र में अपना नामांकन दाखिल किया।

उल्लेखनीय है कि नेपाल में गुरुवार को राष्ट्रपति चुनाव संपन्न हो गया। नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामचंद्र पौडेल राष्ट्रपति चुने गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव के अगले ही दिन शुक्रवार को नेपाल के चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया था कि राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति पद पर अलग-अलग लिंग के उम्मीदवार होने चाहिए। ऐसी स्थिति में सत्तारूढ़ दल से तीन उम्मीदवारों- एक पुरुष और दो महिला को नामित किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सत्तारूढ़ गठबंधन रविवार को नाम वापसी के अंतिम दिन तीन में से किसी एक नाम पर अंतिम फैसला लेगा।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें