क्षेत्र में चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच आई यह चेतावनी
फाइल फोटो


अमेरिकी नौसेना द्वारा लगातार दूसरे दिन दक्षिण चीन सागर में विवादित पारासेल द्वीप समूह के आसपास विध्वंसक को रवाना करने के बाद शुक्रवार को चीन ने गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी। बीजिंग ने दावा किया कि यह उसकी संप्रभुता और सुरक्षा का उल्लंघन है। क्षेत्र में चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह चेतावनी आई है।

चीन के दावा का अमेरिका ने किया खंडन

चीन ने दावा किया कि गुरुवार को अमेरिका ने USS Milius निर्देशित-मिसाइल युद्धपोत को पारासेल द्वीप समूह के पास रवाना किया, जिसके बाद चीनी नौसेना और वायु सेना ने अमेरिकी पोत को दूर कर दिया था। हालांकि, अमेरिका ने इस दावे का खंडन किया है।

अमेरिका ने शुक्रवार को जहाज को फिर से द्वीपों के आसपास के क्षेत्र में रवाना किया, जिन पर चीन का कब्जा है, लेकिन ताइवान और वियतनाम भी इस पर अपना दावा करते हैं। इसे एक नेविगेशन ऑपरेशन की स्वतंत्रता' कहा जाता है, जो तीनों देशों से एक सैन्य पोत के जाने से पहले या तो अग्रिम अधिसूचना या अनुमति की आवश्यकता को चुनौती देता है।

समुद्र की स्वतंत्रता के लिए गंभीर खतरा

यू.एस. 7वें फ्लीट के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जे.जी. लुका बाकिक ने एक ई-मेल बयान में कहा, "दक्षिण चीन सागर में अवैध और व्यापक समुद्री दावे समुद्र की स्वतंत्रता के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं, जिसमें नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता, मुक्त व्यापार और बेरोकटोक वाणिज्य और दक्षिण चीन सागर के देशों के लिए आर्थिक अवसर की स्वतंत्रता शामिल है।" बाकिक ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका दावेदार की पहचान की परवाह किए बिना दुनिया भर में सबसे अधिक समुद्री दावों को चुनौती देता है।

चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने अपने कार्यों के साथ अमेरिका पर 'दक्षिण चीन सागर की शांति और स्थिरता को कम करने' का आरोप लगाते हुए जवाब दिया। मंत्रालय के प्रवक्ता टैन केफेई ने कहा, "अमेरिकी सेना के कृत्य ने गंभीर रूप से चीन की संप्रभुता, सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन किया है।

अमेरिका को भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

कैफेई ने कहा, हम गंभीरता से अनुरोध करते हैं कि यूएस उकसाने वाली ऐसी हरकतों को तत्काल बंद करें, अन्यथा इससे होने वाली अप्रत्याशित घटनाओं के गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उन्होंने कहा कि चीन अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 'सभी आवश्यक उपाय' करेगा। हालांकि, उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया।

कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत जायज

गुरुवार की घटना पर चीन ने कहा कि उसने अमेरिकी जहाज को द्वीपों से दूर खदेड़ दिया, जो दक्षिण चीन सागर में वियतनाम के तट से कुछ सौ किलोमीटर (मील) और हैनान के चीनी प्रांत में हैं। दोनों पक्षों ने कहा कि उनकी कार्रवाई अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत जायज है।


बाकिक ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि जहाज को 'दूर नहीं भगाया गया' और पारासेल द्वीप समूह के पास अपने मिशन के समापन के बाद अंतरर्राष्ट्रीय जल में नियमित समुद्री सुरक्षा संचालन करना जारी रखा। उन्होंने कहा, ऑपरेशन नेविगेशन की स्वतंत्रता और सभी देशों के लिए समुद्र के वैध उपयोग को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति देता है, उड़ना, नौकायन करना और संचालन करना जारी रखेगा, जैसा कि मिलियस ने आज किया।

अमेरिका ने नहीं किया दक्षिण चीन सागर में दावा

अमेरिका का दक्षिण चीन सागर में कोई दावा नहीं है, लेकिन सामरिक जलमार्ग को गश्त करने के लिए दशकों से नौसेना और वायु सेना की संपत्तियों को तैनात किया है, जिसके माध्यम से हर साल वैश्विक व्यापार में लगभग 5 ट्रिलियन डॉलर का पारगमन होता है। इसमें अत्यधिक मूल्यवान मछली भंडार और पानी के नीचे पाए जाने वाले खनिज संसाधन होते हैं।

चीन के दावे का कोई कानूनी आधार नहीं

संयुक्त राष्ट्र समर्थित मध्यस्थता न्यायाधिकरण ने 2016 में फैसला सुनाया कि जल पर चीन के ऐतिहासिक दावे का 1982 के समुद्री कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के तहत कोई कानूनी आधार नहीं है। वहीं, वाशिंगटन का कहना है कि नौवहन की स्वतंत्रता और जलमार्ग के ऊपर से उड़ान भरना अमेरिकी राष्ट्रीय हित में है।

अमेरिकी सेना एक सदी से भी अधिक समय से दक्षिण चीन सागर में मौजूद है। चीन नियमित रूप से गुस्से में प्रतिक्रिया देता है और अमेरिका पर एशियाई मामलों में दखल देने और उसकी संप्रभुता पर अतिक्रमण करने का भी आरोप लगाता है।


अधिक विदेश की खबरें