48 लाख सरकारी कर्मचारी और 70 लाख पेंशनर्स को केंद्र सरकार दिया बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ता हुआ 42 फीसदी
पीएम मोदी


नई दिल्ली : नई पेंशन योजना और पुरानी पेंशन योजना को लेकर अक्सर कर्मचारियों की हड़ताल और प्रदर्शन की खबरें सामने आती रहती थी. लगातार कर्मचारी पेंशन की मांग उठाता रहा है. इस सबके बीच केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 4 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है.

इससे केंद्र सरकार के 47.58 लाख कर्मचारियों और 69.76 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा.  केंद्रीय मंत्रिमंडल के आर्थिक मामलों की समिति की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ने से सरकारी खजाने पर सालाना 12,815.60 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा.

नई पेंशन व्यवस्था की समीक्षा के लिए बनी कमेटी
देश में नई पेंशन योजना लागू है. जिसे लेकर कई बार सरकारी कर्मचारियों ने विरोध दर्ज कराया है और पुरानी पेंशन योजना यानी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) की मांग की है. आपको बता दें कि इस बदलाव के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और पेंशन भोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2023 से दी जाएगी.

कब आई नई पेंशन व्यवस्था
आपको बता दें कि यह नई पेंशन स्कीम (NPS) को साल 2004 में लाया गया था जिसने पुरानी पेंशन व्यवस्था यानी OPS को रिप्लेस किया. एनपीएस (NPS) और ओपीएस (OPS) दोनों ही योजनाओं की कुछ खासियत है तो कुछ खामियां भी हैं. सरकार का कहना है कि पुरानी पेंशन व्यवस्था में निरंतरता बनाए रखने पर सरकारी खजाने पर भारी पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए नई पेंशन योजना को लांच किया गया था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...