भारतीय मूल की सिख महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट मनमीत कोलन ने सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में ली शपथ
फाइल फोटो


भारतीय मूल की सिख महिला अधिकारी लेफ्टिनेंट मनमीत कोलन ने सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में शपथ ली।  वह एशियाई मूल की विभाग की पहली सेकंड-इन-कमांड बन गई है। 37 वर्षीय कोलन ने अमेरिकी राज्य कनेक्टिकट में सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया है। बता दें कि शीर्ष स्थान पर पहुंचने वाली मनमीत विभाग की पहली भारतीय-अमेरिकी हैं।

तीसरे सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में ली शपथ

न्यू हेवन इंडिपेंडेंट अखबार के मुताबिक, न्यू हेवन पुलिस विभाग (NHPD) की वेटरन कर्नल ने 24 मार्च को एक समारोह में शहर के तीसरे सहायक पुलिस प्रमुख के रूप में शपथ ली।

बोर्ड ऑफ पुलिस कमिश्नर्स के अध्यक्ष इवेलिस रिबेरो ने मनमीत कोलन को बधाई दी। समारोह में कर्नल के भाई प्रभज्योत सिंह और उनकी बड़ी बेटी मिलन ने कोलन की वर्दी पर नया सहायक मुख्य बैज लगाया। इसके बाद मेयर जस्टिन एलिकर ने कोलन को पद की शपथ दिलाई।

11 साल की उम्र में चली गई थी अमेरिका

मुंबई की मूल निवासी कोलन विभाग की दूसरी महिला सहायक प्रमुख और पहली भारतीय सहायक प्रमुख बन गई हैं। इस बीच कोलन ने अपने सहयोगियों, परिवार और दोस्तों को धन्यवाद दिया और कहा, 'एक बड़ी जिम्मेदारी मुझे सौंपी गई है।' महज 11 साल की उम्र में कोलन अपने परिवार के साथ अमेरिका चली गई थी।


कोलन ने दिसंबर 2008 में पुलिस अकादमी से ग्रेजुएशन किया और न्यू हेवन विश्वविद्यालय में आपराधिक न्याय का अध्ययन किया। इसके बाद उन्होंने फोर्स ज्वाइन कर लिया। रिपोर्ट के अनुसार, कोलन ने डिटेक्टिव, सार्जेंट, एक लेफ्टिनेंट और जिला प्रबंधक के रूप में भी काम किया है। हाल ही में कोलन ने आंतरिक मामलों के विभाग के प्रमुख के रूप में गश्त में भी काम किया। कोलन के बारे में बताते हुए पुलिस प्रमुख जैकबसन ने कहा, 'वह सख्त के साथ-साथ बहुत दयालु है।'


'मुझे अपनी विरासत पर बहुत गर्व है'- लेफ्टिनेंट मनमीत कोलन

लेफ्टिनेंट मनमीत कोलन ने अपनी खुशी जताते हुए कहा, 'मैं एक सिख परिवार से आती हूं। मैं पंजाबी बोलती हूं। मुझे अपनी विरासत पर बहुत गर्व है। मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण मिशन और विभाग के मूल्य हैं। मेरे लिए, हर मामले में निष्पक्ष रहना है। मेरी पृष्ठभूमि, मेरी नैतिकता, मेरे पारिवारिक मूल्य और परंपराएँ काफी मायने रखते है। खुशी है कि मुझे इस पद के काबिल समझा गया है।


अधिक विदेश की खबरें