कानपुर : एशिया की सबसे बड़ी कपड़ा मार्केट में भीषण आग, करीब 300 से दुकानें जलकर राख,
जलता हुआ कानपुर का कपड़ा मार्केट


कानपुर : उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एशिया के सबसे बड़ी कपड़े की मार्केट में भीषण आग लग गई है.  अनवरगंज थाना क्षेत्र के हमराज कॉम्प्लेक्स के बगल में बने एजी टावर में शुक्रवार तड़के आग लगने की बात सामने आ रही है. यहां मौजूद दुकानों में अब तक 300 दुकानें जलकर राख में तब्दील हो गई है. सूचना पर एक दर्जन दमकल गाड़ियां मौके पर पहुंच गई है और अग्निशमन दस्ते के कर्मचारी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. आग चारों टावरों में फैल चुकी है. संयुक्त पुलिस कमिश्नर समेत अन्य पुलिस अधिकारी भी मौके पर है. अब तक आग से करोड़ों रुपये की क्षति होने की आशंका जताई जा रही है.


संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि आग करीब तीन बजे लगी. आग कैसी लगी में कुछ भी बता पाना मुश्किल है. बताया जा रहा है कि तेज हवा के चलते आग तेजी से फैलती चली गई. आग एसबीआई तक फैल चुकी है. एआर टावर, मसूद टावर 1, मसूद टावर 2, और हमराज टावर इसकी जद में हैं. आसपास के जिलों से भी अग्निशमन की गाड़ियों को मंगाया गया है. चार दर्जन दमकल की गाड़ियों को पानी लाने के लिए लगाया गया है. पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड भी मौके पर पहुंचे है.

मौके पर मौजूद पुलिस और प्रशासन
होजरी बाजार में आग लगने की खबर मिलने के बाद व्यापार मंडल के अध्यक्ष गुरविंदर सिंह छाबड़ा अपने लोगों के साथ मौके पर पहुंच गए हैं. साथ ही कानपुर पुलिस और प्रशासन की टीम भी घटनास्थल पर मौजूद है. पूरे जिले के फायर ब्रिगेड की टीमों के अलावा आस-पास के जिलों की फायर ब्रिगेड की टीमों को भी बुलाया गया है. करीब 300 दुकानें पूरी तरह बर्बाद हो चुकी हैं. 30 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं. बावजूद इसके आग पर काबू पाने में अभी सफलता नहीं मिली है.

सुबह हुई बारिश से भी नहीं बुझी आग
बता दें कि शुक्रवार (आज ) सुबह 6 बजे के करीब कानपुर में बारिश भी हुई. लेकिन आग पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. वहीं, आग पर काबू पाने में नाकाम होने पर  प्रशासन ने डिफेंस फैक्ट्रियों की फायर टीम से संपर्क किया है.  जो मौके पर पहुंच गई है और आग पर कैसे काबू पाया जाए उसपर विचार कर रही है.

ट्रांसफार्मर से फैली आग: अध्यक्ष
व्यापार मंडल के अध्यक्ष गुरविंदर सिंह छाबड़ा के मुताबिक ट्रांसफार्मर में आग लगने के चलते इतना बड़ा नुकसान हुआ है. हवा तेज होने के कारण ट्रांसफार्मर की आग ने दुकानों को अपनी  जद में ले लिया. वहीं,  ज्ञानचंद नाम का एक शख्स लापता है. उसके परिवार के लोगों का कहना है कि आग लगने की घटना के बाद से उसका कुछ पता नहीं है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें