'नेबरहुड फर्स्ट' नीति सिर्फ एक नारा नहीं है, साथ खड़े होने का है समय
फाइल फोटो


भारत की विदेश नीति में हम पहले पड़ोस के बारे में बात करते हैं, यह सिर्फ एक नारा नहीं है, यह एक दूसरे के साथ खड़े होने के महत्व की एक व्यावहारिक अभिव्यक्ति है। इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (IIC) की डायमंड जुबली पर बोलते हुए केंद्रीय विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने कहा कि वह इस समारोह में शामिल होकर खुश हैं। इस कार्यक्रम में दक्षिण एशियाई सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा ने एक संगीतमय प्रस्तुति दी जिसने क्षेत्रीय एकजुटता का संदेश दिया।

समारोह में केंद्रीय विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने कहा पड़ोस पहले का मतलब एक बड़े पड़ोस का निर्माण करने के लिए एक दूसरे की मदद करना है जहां भारत की समृद्धि एक उठने वाले ज्वार के रूप में कार्य करती है, भारत सामूहिक पड़ोस बनाने के लिए पड़ोसी देशों के साथ अतिरिक्त प्रयास करते हैं। केंद्रीय विदेश मंत्री ने संगीत के बारे में भी बात की जो वैश्विक संस्कृति को समझने में मदद करता है।

विदेश मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय के विकास साझेदारी बजट का बड़ा हिस्सा, जिसमें लगभग 66 प्रतिशत शामिल है। सरकार की "पड़ोसी पहले" नीति के तहत पड़ोसी देशों को आवंटित किया जाता है। हमारी नेबरहुड फर्स्ट नीति के अनुरूप महामारी के दौरान आपूर्ति पहले हमारे पड़ोसी देशों को भारत के उपहार के रूप में की गई थी।


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...