बैठक में शामिल हुए जिलाधिकारी सहित जिले भर के अधिकारी
फाइल फोटो


सिद्धार्थनगर l जिले में गुरुवार को विशेष सचिव राजस्व, उ0प्र0 शासन राकेश कुमार की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी संजीव रंजन, मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में गौशाला के निर्माण एवं गौवंश संरक्षण के संबध में समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए विशेष सचिव राजस्व राकेश कुमार ने कहा कि सरकार गोवंश को लेकर बहुत ही संवेदनशील है एक भी गौवंश सड़क पर नही दिखायी देना चाहिए गौवंश के चारे भूसे आदि की व्यवस्था के लिए शासन द्वारा धनराशि भेजी जा रही है डीएम ने विशेष सचिव को अवगत कराया कि जनपद में गौवंश हेतु गौशाला में अच्छी व्यवस्था है उनके लिए हरा चारा, भूसा की पर्याप्त व्यवस्था है। विकास खण्ड बांसी में चारागाह की जमीन पर नेपियर घास लगवाने की कार्यवाही की जा रही है जिससे पशुओं को हर समय हरा चारा मिल सके। 


भूसा क्रय किये जाने हेतु स्थानीय स्तर पर कम्बाइन संचालकों से वार्ता कर भण्डारण कराया जा रहा है। नवाचार के तहत पशु आहार बैंक की स्थापना की गयी है जिसमें गाड़ी के माध्यम से लोगों के घर-घर जाकर पशु आहार एकत्रित किया जा रहा है इस कार्य में लोगों द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है। 

भूसा दान करने हेतु लागों से सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है। नये गोशालाओं का निर्माण कार्य चल रहा है राकेश कुमार ने समस्त उपजिलाधिकारी को निर्देश दिया कि समय-समय पर गोशालाओं का निरीक्षण करते रहें पशु चिकित्सा अधिकारी भी गोशालाओं का भ्रमण कर पशुओं का हेल्थ चेकअप कर इलाज करें। सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं अधि0अधि0 नगर पालिका/नगर पंचायत को महा अभियान चलाकर छुट्टा पशुओं को गौशाला में संरक्षित कराने का निर्देश दिया गौवंश के लिए हरे चारे की व्यवस्था पशुचर भूमि एवं अन्य जगहो पर व्यवस्था करे जिससे गौवंश को हरा चारा मिलता रहे। 

पशुओं को किसी प्रकार की समस्या न होने पाये इस अवसर पर समस्त उपजिलाधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा0 एम0पी0 सिंह, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त पशु चिकित्सा अधिकारी आदि लोग मौजूद रहेl


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें