अमेरिकी के खुफिया दस्तावेज लीक करने वाले 21 वर्षीय आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
फाइल फोटो


इन दिनों अमेरिका के खुफिया दस्तावेज लीक होने के कारण पूरे विश्व में उसकी काफी किरकरी उड़ाई जा रही है। एफबीआई ने गुरुवार को इस मामले में यूएस एयर नेशनल गार्ड के एक 21 वर्षीय सदस्य जैक डगलस टिक्सेरा को गिरफ्तार किया है।

एफबीआई ने बयान जारी कर बताया कि आरोपी जैक को मेसाचुसेट्स के उत्तरी डाइटन इलाके से हिरासत में लिया गया है।

2010 के बाद की सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन

यह गिरफ्तारी डॉक्यूमेंट लीक होने की जानकारी मिलने के एक सप्ताह बाद हुई है। इस दस्तावेज के लीक होने के बाद सहयोगियों पर अपनी जासूसी का खुलासा करके और यूक्रेनी सैन्य कमजोरियों को उजागर करके अमेरिका को शर्मिंदा किया। इसे साल 2010 में लीक हुए दस्तावेजों और वीडियो के बाद का सबसे बड़ा और गंभीर सुरक्षा उल्लंघन माना गया।

2019 में नेशनल गार्ड में शामिल हुआ था आरोपी

मैसाचुसेट्स में बेस के सर्विस रिकॉर्ड के अनुसार, जैक मैसाचुसेट्स में ओटिस एयर नेशनल गार्ड बेस में प्रथम श्रेणी का एयरमैन था। वह 2019 में एयर नेशनल गार्ड में शामिल हुआ और साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स जर्नीमैन या आईटी विशेषज्ञ के रूप में काम किया। बताया जा रहा है कि जैक के परिवार के कई सदस्य सेना में सेवा दे चुके हैं।

ऑनलाइन गेमर्स के ग्रुप में शेयर किया था दस्तावेज

जैक एक प्राइवेट डिस्कॉर्ड सेंट्रल का सक्रिय सदस्य था, जिसमें ज्यादातर युवा और किशोर ऑनलाइन गेमर्स सदस्य सक्रिय थे। इसी में जैक ने वो दस्तावेज शेयर किए, जो बाद में तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गए।

कई धाराओं के तहत होगी कार्रवाई

संभावित आपराधिक आरोप न्याय विभाग ने यह नहीं बताया कि जैक पर कौन से आरोप लगेंगे, हालांकि उसपर लगाए गए आरोपों में राष्ट्रीय रक्षा सूचना से जानबूझकर छेड़खानी करने और प्रसारित करने के आपराधिक आरोप शामिल होंगे। ब्रैंडन वान ग्रेक, एक पूर्व न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा अभियोजक कहा कि संभावित आरोपों में 10 साल तक का कारावास हो सकता है, भले ही जैक का कोई नुकसान पहुंचाने का इरादा नहीं था।

रूस-यूक्रेन युद्ध से जुड़े कई राज खुले

अमेरिका के जो खुफिया दस्तावेज लीक हुए है, उनमें दरअसल रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कई ऐसी जानकारी लीक हुई हैं, जिससे पूरे विश्व में अमेरिका की किरकिरी हो रही है। इन दस्तावेजों में यूक्रेन को अमेरिका और नाटो देश किस तरह मदद देंगे और कैसे हथियारों की आपूर्ति करेंगे, इसकी जानकारी दी गई है।

यूक्रेन के हथियारों की जानकारी

साथ ही, इन दस्तावेजों में ये भी जानकारी है कि रूस-यूक्रेन युद्ध में रूस और यूक्रेन के कितने सैनिकों की मौत हुई है। इतना ही नहीं, इन दस्तावेजों में इस बात की जानकारी भी गई है कि यूक्रेन के पास जल्द ही मिसाइलों और अन्य हथियारों का स्टॉक कब तक खत्म हो जाएगा।


अधिक विदेश की खबरें