एनसीपी में खलबली, शरद पवार ने किया अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान, समर्थकों ने की नारेबाजी
एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार


मुंबई : फूट की खबरों के बीच एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने पार्टी के अध्यक्ष पद को छोड़ने का फैसला किया है. 82 वर्षीय शरद पवार का ये बयान ऐसे समय आया है जब पिछले कई दिनों से एनसीपी में फूट की खबरें सामने आई थीं. लगातार ऐसी खबरें आ रही थी कि शरद पवार के भतीजे अजित पवार पार्टी के कई विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

शरद पवार ने कहा, काफी समय से पार्टी को लीड कर रहा हूं. हर चीज का अपना एक समय होता है और मै चाहता हूं कि किसी और को अब इसकी जिम्मेदारी उठानी चाहिए. इस उम्र में आकर ये पद नहीं रखना चाहता. शरद पवार ने कहा पार्टी के नेताओं को इस बारे में फैसला करना होगा कि अब पार्टी का नेतृत्व कौन संभालेगा? गौरतलब है साल 2022 में आखिरी बार शरद पवार चार साल के लिए अध्यक्ष चुने गए थे.



24 साल NCP अध्यक्ष हैं शरद पवार
शरद पवार ने कहा, 1999 में एनसीपी के गठन के बाद से मुझे अध्यक्ष रहने का मौका मिला. आज इसे 24 साल हो गए हैं. पवार ने कहा, 1 मई, 1960 से शुरू हुई यह सार्वजनिक जीवन की यात्रा पिछले 63 सालों से बेरोकटोक जारी है.  इस दौरान मैंने महाराष्ट्र और देश में अलग अलग भूमिकाओं में सेवा की है. पवार ने कहा, मेरा राज्यसभा कार्यकाल तीन साल का बचा है. इस दौरान मैं कोई पद न लेते हुए महाराष्ट्र और देश से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करूंगा.

कार्यक्रम में हुआ हंगामा
बता दें कि शरद पवार ने जैसे ही अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान किया, कार्यक्रम में मौजूद कार्यकर्ता नारेबाजी करने लगे. कार्यकर्ताओं ने उनसे पद पर बने रहना का आग्रह किया है. इस दौरान कई कार्यकर्ता और समर्थक शरद पवार के इस फैसले से रोते हुए दिखाई दिए.

कमेटी बनाकर नए अध्यक्ष का हो फैसला- शरद पवार
शरद पवार ने कहा, ''अब मुझे जो समय मिलेगा, उसे देखते हुए मैं अभी से इस काम पर ज्यादा ध्यान देने वाला हूं. मैं यह नहीं भूल सकता कि पिछले 6 दशकों में महाराष्ट्र और आप सभी ने मुझे मजबूत समर्थन और प्यार दिया है.'' पवार ने कहा, ''पार्टी जिस दिशा में जाना चाहती है, यह नई पीढ़ी के लिए मार्गदर्शन करने का समय है.'' उन्होंने कहा, ''मैं सिफारिश कर रहा हूं कि अध्यक्ष पद के चुनाव पर फैसला करने के लिए एनसीपी सदस्यों की एक समिति बनानी चाहिए.''

पार्टी के दो गुटों में बंटने की चर्चा
एनसीपी में पिछले काफी से सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. लगातार ख़बरें आ रही थी थी अजित पवार एनसीपी के 53 में से 30-34 विधायकों के साथ मिलकर शिंदे-फडणवीस सरकार का हिस्सा बन सकते हैं. बताया जा रहा है कि अजित पवार एनडीए में शामिल होने के लिए पार्टी में समर्थन जुटा रहे हैं. अजित की इस मुहीम में प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, छगन भुजबल, धनंजय मुंडे जैसे एनसीपी नेताओं ने समर्थन किया है. हालांकि, एनसीपी प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल समेत कई नेता इसके पक्ष में नहीं हैं. वहीं, शरद पवार भी साफ मना कर चुके हैं, कि वे बीजेपी के साथ मिलकर सरकार नहीं बनाएंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं ... ...