कर्नाटक विधानसभा चुनाव : भाजपा की विजय सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी मैदान में
फाइल फोटो


कर्नाटक में होने वाला विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया है । 10 मई को विधानसभा चुनाव मतदान होने वाले हैं। कैंपेन के आखिरी समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजरंगबली का नाम लेकर बेंगलुरु में दो दिन का रोड शो कर रहे हैं। आज पहले दिन प्रधानमंत्री ने 26 किलोमीटर लंबा रोड शो किया। जो करीब साढ़ें 4 घंटे में पूरा हुआ। इस दौरान पीएम ने 13 विधानसभा सीटों को कवर किया। रोड शो के दौरान सड़क के दोनों तरफ भाजपा समर्थकों ने प्रधानमंत्री पर फूल बरसाए।

प्रधानमंत्री का रोड शो न्यू थिप्पसंद्रा में केम्पे गौड़ा प्रतिमा से सुबह 10 बजे शुरू हुआ और ये दोपहर 2:30 बजे ब्रिगेड रोड के युद्ध स्मारक पर समाप्त हुआ। पार्टी ने रोड शो का नाम ‘नम्मा बेंगलुरु, नम्मा हेम’ (हमारा बेंगलुरु, हमारा गौरव) रखा है। रोड शो के बाद प्रधानमंत्री 3 बजे बादामी और 5 बजे हावेरी में रैली भी करेंगे। 29 अप्रैल को PM मोदी ने बेंगलुरु में पहला रोड शो किया था।

प्रधानमंत्री कल भी बेंगलुरु में ही करीब 10.6 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री का 36.6 किलोमीटर का रोड शो एक ही दिन में होना था, लेकिन बेंगलुरु की ट्रैफिक व्यवस्था को देखते हुए इसे दो दिन का कर दिया गया। केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने बताया कि यह रोड शो बेंगलुरु साउथ और सेंट्रल लोकसभा के 28 में से 19 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरा है ।

प्रधानमंत्री मोदी रोड शो के बाद शाम को बादामी और हावेरी में भी जनसभा करेंगे। इसके अगले दिन यानी रविवार शाम नंजनगुड में श्रीकांतेश्वर के प्रसिद्ध मंदिर में दर्शन और पूजा के साथ चार रैलियों के साथ प्रधानमंत्री अपना कैंपेन खत्म करेंगे। मोदी 29-30 अप्रैल, 2-3 और 5 मई तक 14 से ज्यादा जनसभा और रोड शो कर चुके हैं। 6 और 7 मई की जनसभा और रैली मिलाकर वे कुल 16 से ज्यादा रैली कर लेंगे।

कर्नाटक में 10 मई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 13 मई को होगी। कर्नाटक में सीधी टक्कर भाजपा और कांग्रेस के बीच है। तीसरी ताकत JDS की चिंता छोटे दलों ने बढ़ा दी है। ये दल इन तीनों दलों के चुनावी प्रचार काे खासा प्रभावित कर रहे हैं।

राज्य में आम आदमी पार्टी, बसपा, उत्तम प्रजाकिया पार्टी, वामपंथी दल, कर्नाटक राष्ट्र समिति, कल्याण राज्य प्रगति पक्ष जैसे छोटे दलों ने बड़ी संख्या में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। आप पिछले चुनाव में जहां सिर्फ 28 सीट पर चुनाव लड़ी थी इस बार 213 सीट पर लड़ रही है।

बसपा का पिछले चुनाव में JDS के साथ गठबंधन था, लेकिन इस बार पार्टी अकेले 137 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। हालांकि, भाजपा और कांग्रेस की असली चिंता कर्नाटक मूल के स्थानीय छोटे दल हैं। इसी तरह कल्याण कर्नाटक क्षेत्र (बेल्लारी) में भाजपा के विधायक रहे जी. जनार्दन रेड्‌डी की पार्टी कल्याण राज्य प्रगति पक्ष ने 49 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं।


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...