आज से  बदल सकते हैं 2000 के नोट, करना होगा ये काम
File Photo


नई दिल्ली : 19 मई 2023 को रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने 2 हजार के नोट को चलन से वापस लेने का ऐलान किया था. आज (23 मई) से बैंकों में 2000 के नोटों को जमा करने और बदलने प्रक्रिया शुरू हो रही है. ऐसे में आपके पास भी अगर 2000 के नोट हैं तो पास के बैंकों में जाकर जमा या बदल सकते हैं. इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा और आसानी से आप पैसे बदल और जमा कर सकेंगे.

बता दें कि आबीआई गवर्नर शक्‍त‍िकांत दास ने एक द‍िन पहले ही लोगों से अपील की है क‍ि नोट बदलने को लेकर क‍िसी तरह की जल्दबाजी न करें. 2000 रुपये का का नोट वैध है और इसे अगले चार महीने में कभी भी बदला जा सकता है. इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

कब तक बदल सकेंगे नोट?
आरबीआई की तरफ से 23 मई से 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 30 सितंबर 2023 तक कभी बैंकों में जाकर आसानी से बदला जा सकता है. आप इसे अकाउंट में भी जमा करा सकते हैं. एक बार में 10 नोट ही बदल सकेंगे. आरबीआई ने आदेश में यह भी कहा क‍ि 2000 रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर किया जा रहा है. आप इन नोटों से खरीदारी कर सकते हैं.

बैंक खाते में कितने नोट जमा कर सकते हैं?
बैंक अकाउंट में 2000 रुपये के नोट जमा करने की कोई लिमिट नहीं है. आपके पास जितने भी नोट हैं उन्‍हें आप बैंक अकाउंट में जमा करा सकते हैं. बैंकिंग रूल्‍स के अनुसार 50000 या इससे अध‍िक की जमा पर आपको पैन -आधार कार्ड दिखाना होगा. इसके अलावा आप पैसा जमा करते समय आयकर के न‍ियमों का ध्‍यान रखें. ऐसा न हो क‍ि ज्‍यादा पैसा जमा करने के चक्‍कर में आपको आयकर का नोट‍िस आ जाए.

30 स‍ितंबर के बाद 2000 नोटों का क्या होगा?
अगर आप 30 स‍ितंबर 2023 तक नोटों को जमा नहीं करवा पाए तो ऐसा नहीं क‍ि ये नोट अवैध हो जाएंगे. लेक‍िन उसके बाद आपके नोट बैंक में नहीं बदले जा सकेंगे. 30 स‍ितंबर के बाद आपको नोट बदलवाने के ल‍िए आरबीआई के दफ्तर में जाना होगा. हालांकि आरबीआई की तरफ से इस बारे में क‍िसी तरह का दिशा निर्देश नहीं दिया गया.

2000 रुपये का नोट वापस होने से अर्थव्यवस्था पर क्‍या असर पड़ेगा?
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा क‍ि 2000 के नोट को चलन से वापस ल‍िये जाने पर इकोनॉमी पर बहुत ही सीमित प्रभाव देखने को मिलेगा. उन्‍होंने कहा क‍ि ये नोट चलन में मौजूद कुल मुद्रा का महज 10.8 प्रतिशत ही हैं. 30 सितंबर तक अधिकांश नोट वापस आने की पूरी उम्मीद है.

फ‍िर से चलन में आएगा 1000 रुपये का नोट?
आरबीआई गवर्नर से 1000 रुपये का नोट फ‍िर से आने की बात पूछी गई तो उन्होंने इसे सिर्फ अटकलें बताया है और कहा, फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है. नोट बदलने के ल‍िए बैंकों ने बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था की है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें