सिडबी और फिक्की फ्लो ने आयोजित किया एमएसएमई कॉन्क्लेव
फाइल फोटो


लखनऊ।आज फिक्की फ्लो द्वारा  एमएसएमई कॉन्क्लेव  हयात रीजेंसी होटल में आयोजित किया गया।  इसमें फ़्लो सदस्यों और मेहमानों दोनों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इस कार्यक्रम में लघु उद्योग के दिग्गजों द्वारा अपने विचारों से तेजी से व्यवसायों को विकसित करने के लिए सरकार द्वारा विकसित प्रणाली का लाभ उठाने में और उसे सुगमता से उद्यमी को प्राप्त हो पर केंद्रित थी।

संगोष्ठी में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नीतियों और प्रोत्साहनों जैसे विपणन लाभ, वित्तीय सहायता, सब्सिडी और खरीद में आसानी पर विस्तार से बताया गया।  इसने महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने या उसे बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए उसके उपायों पर विस्तार से चर्चा की गई। वक्ताओं ने हाल के दिनों में महिला उद्यमियों की संख्या में वृद्धि की सराहना की, साथ ही और अधिक महिला उद्यमियों को व्यवसाय के दायरे में लाने के महत्व पर विधिवत जोर दिया गया, भारतीय समाज में महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता को प्रोत्साहन देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।  


 
मुख्य वक्ता मनीष सिन्हा  महाप्रबंधक, सिडबी ने कहा कि हमे खुशी है कि यह संगोष्ठी सिडबी द्वारा संचालित है, जिसका मुख्य उद्देश्य हैं एमएसएमई को वित्तीय सहायता देना, बैंकों और वित्तीय संस्थानों को पुनर्वित्त करना, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वित्तीय कंपनियों को विनियमित करना, प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण और उन्नयन की सुविधा देना।  उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों को सीलिंग तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें अवसरों की दुनिया से परिचित कराया, जिसका वे लाभ उठा सकती हैं।
 सिडबी के महाप्रबंधक ने छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए ऋण के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने और सुधारने के अपने मिशन को दोहराया।  उन्होंने कहा कि सिडबी राज्य में क्षेत्र के विकास और एमएसएमई के लिए ऋण के प्रवाह को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है।  

 उन्होंने कहा कि महिला उद्यमियों की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता है। महिला उद्यमियों के लिए भारत सरकार द्वारा प्रचारित की जा रही विभिन्न योजनाओं, प्रोत्साहनों और कई लाभों की उपलब्धता के बारे में  विस्तार से बताया।  कार्यक्रम में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि ये मंच नवोदित उद्यमियों को अपने व्यवसायों को अगले स्तर तक ले जाने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं।  उन्होंने उन बिंदुओं पर प्रकाश डाला जो महिला उद्यमियों और छोटे व्यवसायों के लिए खुले थे।

एमएसएमई कॉन्क्लेव  को अरुण कुमार सीईओ, यूपीकेवीआईबी, प्रवीण वाधवानी  जेम पोर्टल सलाहकार, डिंपल जोशी  परियोजना सलाहकार, यूपीकेवीआईबी ने भी संबोधित किया। फिक्की फ्लो चेयरपर्सन स्वाति वर्मा ने बताया कि आज का कार्यक्रम हम महिला उद्यमियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण  था जिसमें जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आत्मविश्वास से भरी महिला उद्यमियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।  फिक्की फ़्लो लखनऊ चैप्टर ने एक बार फिर कार्यशालाओं और सेमिनारों के माध्यम से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता साबित की।इस अवसर पर विभा अग्रवाल, वंदिता अग्रवाल, ज्योत्सना हब्बीबुल्ला, शमा गुप्ता, स्वाति मोहन, पूजा सिकेरा सहित 100 अधिक फ्लो सदस्य उपस्थित थे।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें