वाराणसी में आज से जी-20 के आर्थिक और सामाजिक विकास मंत्रियों की तीन दिवसीय बैठक, वर्चुअल माध्यम से पीएम मोदी करेंगे संबोधित
File Photo


वाराणसी :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आज से जी-20 के आर्थिक और सामाजिक विकास मंत्रियों की तीन दिवसीय बैठक का आज यहां आगाज होगा। इस मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक में आर्थिक मंदी, विकासशील देशों पर बढ़ते कर्ज के बोझ, जलवायु परिवर्तन, दुनिया में बढ़ती गरीबी जैसे और भी मुद्दों पर चर्चा होगी।

केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब विकास से संबंधित चुनौतियां चरम पर हैं। वाराणसी बैठक इसी साल जनवरी में भारत के तत्वावधान में आयोजित वॉयस ऑफ द ग्लोबल साउथ शिखर सम्मेलन का अनुसरण करती है। वाराणसी बैठक में लिए गए निर्णयों पर न्यूयॉर्क में सितंबर में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन में चर्चा होगी।

वाराणसी में शुरू होने वाली विकास मंत्रियों की बैठक से पहले दिल्ली में चौथी और अंतिम विकास कार्य समूह की बैठक हो चुकी है। दिल्ली बैठक में यह वैश्विक नेता 6 से 9 जून तक अहम चर्चा कर चुके हैं। वाराणसी बैठक में दो मुख्य सत्र होंगे। पहला-बहुपक्षवाद: सतत विकास लक्ष्य की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए सामूहिक कार्रवाई और दूसरा-पर्यावरण के लिए जीवन शैली।

इस बैठक में हिस्सा लेने वाले करीब 200 प्रतिनिधियों को विश्व के सर्वाधिक प्राचीन शहरों में से एक उत्तर प्रदेश के वाराणसी की समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें