World Blood Donor Day: ब्लड डोनेशन के नियम
फाइल फोटो


हर साल जून की 14 तारीख को रक्‍तदान दिवस मनाया जाता है जिसका मकसद लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करना है। क्या आप जानते हैं रक्तदान सिर्फ खून प्राप्त करने वालों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता, बल्कि इससे रक्‍तदाता को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। वैसे तो कोई भी स्वस्थ वयस्क पुरुष और महिला (18-65 साल) रक्तदान कर सकते हैं। पुरुष जहां हर 3 महीने में वहीं महिलाएं हर 4 महीने में रक्तदान कर सकती हैं। लेकिन कुछ सिचुएशन में दोनों को ही रक्तदान करने की मनाही होती है। 

रक्तदान कौन कर सकता है और कौन नहीं

  1. ब्लड देने वाले का वजन 45 किलोग्राम से कम नहीं होना चाहिए।
  2. हीमोग्लोबिन का लेवल 12.5 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए।
  3. कैंसर के मरीज नहीं कर सकते ब्लड डोनेट।
  4. अगर आप मिर्गी, अस्थमा, ब्लीडिंग डिसऑर्डर्स, थैलेसीमिया, सिकल सेल एनीमिया, पॉलीसिथीमिया वेरा आदि से जूझ रहे हैं, तो आप रक्तदान नहीं कर सकते। 
  5. पिछले एक साल में टैटू या एक्यूपंक्चर थेरेपी ली है, तो ब्लड डोनेट नहीं कर सकते।
  6. महिलाओं को डिलीवरी और ब्रेस्ट फीडिंग के करीब 1 साल बाद ही ब्लड डोनेट करना चाहिए।
  7. डायबिटीज में इंसुलिन का इंजेक्शन ले रहे हैं, तो आप ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं। लेकिन अगर ये कंट्रोल में है, तो आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं।
  8. नसों के द्वारा अगर एक भी बार आपने इंजेक्शन लिया है, तो ब्लड डोनेट नहीं कर सकते।
  9. किसी बीमारी की दवा लेते हैं, तो ब्लड डोनेशन से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।
  10. हेपेटाइटिस बी, सी, ट्यूबरकुलोसिस, लेप्रोसी और एचआईवी का इन्फेक्शन है, तो इस कंडीशन में भी ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हैं।
  11. ब्लड डोनेशन से 15 दिन पहले अगर आपने कालरा, टाइफाइड, डिप्थीरिया, टिटनेस, प्लेग और Gammaglobulin का टीका लिया है, तो ब्लड डोनेट नहीं कर सकते। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें