डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए करें ये उपाय
फाइल फोटो


 लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगा है। कामकाज का बढ़ता प्रेशर और खानपान के प्रति हमारी लापरवाही लगातार हमें कई समस्याओं का शिकार बना रही है। थकान, तनाव, नींद की कमी से कई बार आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण आपका आहार है। अक्सर, यह कई पोषक तत्वों की कमी होती है, जो आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे का कारण बनती है। ऐसे में अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज ही अपनी डाइट में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करें।

विटामिन सी

यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन कोलेजन की रचना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को मजबूत करने में मदद करता है। ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन सी की पूर्ति के लिए आप खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

विटामिन के

यह विटामिन रक्त के थक्के के जमने में मदद करता है और आंखों के नीचे की पतली त्वचा से दिखने वाली ब्लड वेसल्स के कारण होने वाले काले घेरों को कम करता है। आप पत्तेदार हरी सब्जियों, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और अजमोद के जरिए विटामिन के को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

विटामिन ई

एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई, त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है और इसकी हीलिंग में बढ़ावा देता है। विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में मेवे, बीज, पालक और एवोकाडो शामिल हैं।

ओमेगा -3 फैटी एसिड

इन हेल्दी फैट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोतों में वसायुक्त मछली (सामन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी, चिया के बीज और अखरोट शामिल हैं।

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन

बी विटामिन, जैसे बायोटिन (बी7) और नियासिनमाइड (बी3), त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और काले घेरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। बायोटिन अंडे, नट्स और साबुत अनाज में पाया जा सकता है, जबकि नियासिनमाइड मांस, मछली, मूंगफली और फलियों में मौजूद होता है।

आयरन

आयरन की कमी डार्क सर्कल्स को बढ़ाने में योगदान कर सकती है। खासकर अगर यह एनीमिया हो तो। आयरन के अच्छे स्रोतों में लीन मीट, पोल्ट्री, सी-फूड, बीन्स, पत्तेदार हरी सब्जियां और फोर्टिफाइड अनाज शामिल हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें