पीएम मोदी अमेरिका यात्रा के दौरान एलन मस्क समेत 24 पावरफुल दिग्गजों से करेंगे मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और एलन मस्क


वाशिंगटन: भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 से 23 जून तक अमेरिका प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे ट्विटर के मालिक एलन मस्क सहित विभिन्न क्षेत्रों के 24 दिग्गजों से भी मुलाकात करेंगे। इनमें नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद, स्वास्थ्य क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा के लिए दिल्ली से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हो चुके हैं।

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी जिन खास 24 लोगों से मुलाकात करेंगे उनमें टेस्ला के सह-संस्थापक और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फालू (फाल्गुनी शाह) भी शामिल हैं। इनके अलावा वे पॉल रोमर, निकोलस नसीम तालेब, रे डालियो, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन डैनियल रसेल, एलब्रिज कोल्बी और डॉ, पीटर आग्रे, डॉ. स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन से भी मुलाकात करेंगे। वे अप्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा की शुरुआत 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई से होगी। इसके बाद वे वाशिंगटन डीसी जाएंगे, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस में उनका पारंपरिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करेंगे। 


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन 22 जून की शाम प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। 22 जून को ही मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। 23 जून को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारतीय प्रधानमंत्री के दोपहर के भोजन की मेजबानी करेंगे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें