एशेज श्रृंखला : पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को बढ़त, इंग्लैंड को दो विकेट से हराया
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल


बर्मिंघम : ऑस्ट्रेलिया ने एजबेस्टन में खेले गए एशेज श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 2 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने एशेज श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। वैसे मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले उस्मान ख्वाजा को मैन ऑफ मैच चुना गया है। जिन्होंने पहली पारी में 141 रन और दूसरी पारी में 65 रन बनाए। लेकिन खास बात यह रही कि ख्वाजा में अपनी पारी में कुल 518 गेंदों का सामना किया।

बैजबॉल क्रिकेट के जरिए ऑस्ट्रेलिया को चौंकाने की बात कहने वाली इंग्लिश टीम को पैट कमिंस और नॉथन लियान की नौंवे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी ने बेकार कर दिया। कप्तान पैट कमिंस (44 रन नाबाद) की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के मुंह से जीत छीन ली। 2 विकेट से पहला एशेज टेस्ट जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है।

बता दें बैजबॉल क्रिकेट खेलते हुए इंग्लैंड ने मैच के पहले ही दिन 8 विकेट पर 393 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 386 रन पर ऑलआउट हो गई। इस तरह पहली पारी में इंग्लैंड को 7 रन की लीड मिल गई। फिर इंग्लैंड की दूसरी पारी को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने 273 रन पर समेट कर मैच को रोमांचक बना दिया।

इंग्लैंड की ओर से मिले 281 रन के लक्ष्य की पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। इनके तीन विकेट चौथे दिन के आखिरी सेशन में ही गिर गए। इस बीच बारिश ने भी खलल डाला और चौथे दिन के आखिर का कुछ समय बेकार गया। यही नहीं पांचवें दिन का पहला सेशन तो बारिश के कारण धुल ही गया। दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने 107 रन से आगे खेलते अपना अभियान शुरू किया। तब उस्मान ख्वाजा 34 रन और स्कॉट बोलैंड 13 रन बनाकर लड़खड़ाती पारी को संभालने में लगे थे। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी दिन का पहला झटका स्कॉट बोलैंड के रूप में लगा। बोलैंड 20 रन बनाकर आउट हुए। बोलैंड के बाद ट्रेविस हेड भी 16 रन बनाकर चलते बने।

जीत से पांच विकेट दूर इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पूरी ताकत झोंक दी और कैमरन ग्रीन व एलेक्स कैरी को भी ज्यादा देर तक टिकने नहीं दिया। ग्रीन 28 रन बनाकर आउट हुए। क्रीज का एक छोर संभालकर खेल रहे उस्मान ख्वाजा को बेन स्टोक्स ने बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका किया। ख्वाजा ने 65 रन बनाए। ख्वाजा के बाद कैरी भी 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 227 रन पर 8 विकेट गंवा दिए थे। तब कप्तान पैट कमिंस और नॉथन लियान ने मोर्चा संभाला और अगले 12 ओवर में 55 रन की अटूट साझेदारी की और इंग्लैंड के मुंह से जीत छीन ली।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)



अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें