लखनऊ समेत यूपी के 42 जिले में चिलचिलाती गर्मी के बीच भारी बारिश का अलर्ट
File Photo


लखनऊ : बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते मौसम में आए बदलाव का असर उत्तर प्रदेश में भीषण बारिश की संभावना पैदा कर दी है. इसको लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश के बारिश को लेकर अलर्ट किया है. मौसम विभाग द्वारा गुरुवार को भी 42 जिलों में बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अभी 72 घंटे तक साइक्लोन का असर जारी रहेगा. इस दौरान तेज हवाओं के चलने का सिलसिला जारी रहेगा.

लखनऊ मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर की वजह से उत्तर प्रदेश में करीब तीन दिन पहले मानसून एंट्री कर सकता है. हालांकि अभी 72 घंटे तक बिपरजॉय के असर से तेज हवाएं और बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि पहले मानसून 29 जून तक आने की उम्मीद थी लेकिन अब 26 जून तक उत्तर प्रदेश में एंट्री कर सकता है. बिपरजॉय साइक्लोन मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के ऊपर से गुजर चुका है. इसका असर खत्म होने के कुछ दिन बाद तक बारिश होने आशंका बनी रहेगी.

31 जिलों में जमकर बरस सकते हैं बदरा
मौसम में आए बदलाव के बाद यूपी के 31 जिलों में झमाझम बारिश हुई है. इनमें कन्नौज में 38 मिमी, हरदोई में 32, इटावा में 11, अलीगढ़ में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. कानपुर नगर, कानपुर देहात, झांसी, औरैया, महोबा, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, जालौन, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, संतकबीरनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में तेज बारिश हो सकती है. वहीं बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, इटावा, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बाराबंकी, रायबरेली,सुलतानपुर, अयोध्या, कौशांबी, प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, मऊ, बलिया, अंबेडकरनगर में भी कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें