वैगनर आर्मी की बगावत पर पुतिन की हुंकार-येवगेनी ने किया विश्वासघात, भुगतना होगा अंजाम
वैगनर आर्मी प्रमुख येवगेनी प्रगोझिन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


मॉस्को : यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूस बड़ी मुसीबतें मुसीबत में फंस गया है। रूसी शहर रोस्तोव व रूसी सेना के मुख्यालय रोस्तोव-ऑन-डॉन पर बागियों ने कब्जा कर लिया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसे पीठ में छुरा भोकने जैसा विश्वासघात करार दिया है।  बता दें कि यूक्रेन के साथ युद्ध में रूस के राष्ट्रपति को रूसी सैन्य समूह वैगनर ग्रुप का लगातार साथ मिल रहा था। अब बदले हालात में वैगनर समूह का मुखिया येवगेनी प्रगोझिन खुल कर रूसी नेतृत्व पर सवाल उठा रहा है यही नहीं येवगेनी प्रगोझिन ने बगावत का ऐलान भी कर दिया। प्रिगोझिन ने देश के नेतृत्व को खत्म करने की धमकी दी है।

वैगनर ग्रुप के लड़ाके राजधानी मॉस्को की तरफ बढ़ रहे हैं। प्रिगोझिन के लड़ाकों ने रूसी शहर रोस्तोव के साथ रूसी सेना के मुख्यालय रोस्तोव-ऑन-डॉन पर कब्जा कर लिया है। कई अन्य शहरों के सैन्य ठिकानों पर भी कब्जे की बात कही गयी है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने भी तुरंत प्रतिक्रिया दी है और प्रगोझिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है।

वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रगोझिन की अगुवाई में हुई बगावत रूस और रूस के लोगों के लिए एक झटका है। उन्होंने कहा कि वैगनर ने बुरे वक्त में रूस के साथ विश्वासघात किया। रूस अपने भविष्य के लिए पूरी ताकत से लड़ रहा है। हमारा जवाब और कठोर होगा। हमारी पितृभूमि को ऐसे खतरे से बचाने के लिए हमें कठिन काम करने होंगे। जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वे सजा भुगतेंगे। वे कानून के सामने और हमारे लोगों के सामने जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि यह एक आपराधिक अभियान है, जो कि सशस्त्र विद्रोह के समान है। रूस अपनी रक्षा करेगा और इस कदम का प्रतिकार करेगा। हम अपने नागरिकों के जीवन और सुरक्षा के लिए लड़ रहे हैं। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें