केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया, और कही ये बात
फाइल फोटो


केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका और मिस्र के दौरे को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।
उन्होंने कहा कि बहुत कम लोगों को अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का अवसर मिला है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी को संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए बुलाया गया। साथ ही स्टैंडिंग ओवेशन प्राप्त करना हम सभी के लिए गर्व की बात है।

भारत-अमेरिका के बीच अहम समझौते

उन्होंने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त सभा को संबोधित करने के लिए वहां के दोनों दलों द्वारा आमंत्रिण किया गया था। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के दौरान रक्षा उत्पादन और रोजगार के विषय पर कई महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुझे यह कहते हुए बेहद खुशी हो रही है कि यह एक ऐसी यात्रा थी जहां भारत और अमेरिका दोनों ने अपनी साझेदारी को फिर से परिभाषित किया और ऐसे कदम उठाए जिसके परिणामस्वरूप हमारे राष्ट्रीय लक्ष्यों को अधिक से अधिक साकार किया जा सकेगा।

नौकरियां होंगी उत्पन्न

इसी बीच वित्त मंत्री ने सेमीकंडक्टर का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम के विकास में एक महत्वपूर्ण और सार्थक मील के पत्थर साबित होगा। माइक्रोन गुजरात में अपना सेमीकंडक्टर और परीक्षण संयंत्र स्थापित करेगा। जिसमें कुल 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश होगा। अगले कुछ वर्षों में लगभग पांच हजार नई प्रत्यक्ष नौकरियां और लगभग 15 हजार अप्रत्यक्ष नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है।

मिस्र ने PM मोदी को किया सम्मानित

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले देशों में छठे नंबर पर शुमार मिस्र ने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है, जो संतोषजनक बाद है। मिस्र को मिलाकर अबतक 13 देशों ने प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है।

विपक्षियों पर भी बरसीं सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने आगे विपक्षियों पर भी निशाना साधा। उन्होंने पटना में हुई विपक्षियों की 'महाबैठक' को लेकर कहा कि मुझे नहीं पता वे किस उद्देश्य के लिए एक साथ आ रहे हैं। उनका एक मात्र एजेंडा भाजपा को हराना है। क्या वे बता रहे हैं वे लोगों के लिए क्या करेंगे? उनके शासन में देश में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार हुआ, लेकिन पिछले 9 साल में देश में सिर्फ विकास हो रहा है।

इसी बीच, निर्मला सीतारमण ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा पर निशाना साधा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विदेश के विषय पर मैं संयम में रहकर बोल रही हूं। सीरिया, यमन, सऊदी, यूरोप, इराक समेत छह देशों में 26,000 से ज्यादा बम बरसाए गए। ऐसे में लोग उनकी बातों पर भरोसा नहीं करेंगे।


अधिक देश की खबरें