लखनऊ : आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बसपा, आपराधिक प्रवृति के लोगों टिकट नहीं देगी पार्टी
बहुजन समाज पार्टी


लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों में जुट गई है. बसपा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में दागियों और आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है. पार्टी हाईकमान के निर्देश के बाद अब उन नेताओं की तलाश शुरू हो गई है, जिन पर कोई किसी तरह का न तो कोई मुकदमा हो और जनता के बीच अपनी मजबूत पकड़ रखते हों.


 गौरतलब है अगले साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव होना है. इसे देखते हुए सूबे की सभी  पार्टियों ने तैयारी शुरु कर दी है. उत्तर प्रदेश की प्रमुख दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा), कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेताओं ने जमीनी स्तर पर जनसम्पर्क और बैठकें करने लगे हैं.

राजनैतिक विशेषज्ञों की मानें तो बीते विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में दोबारा पूर्ण बहुमत से भाजपा सरकार बनी. पार्टियों को कुछ उम्मीद नगर निकाय चुनाव में थी वो भी टूटती हुई नजर आई. कभी नगर निकाय चुनाव न लड़ने वाली बसपा ने अपनी साख को बचाने के लिए इस नगर निकाय चुनाव के मैदान में उतरी थी. लेकिन महापौर की एक भी सीट बसपा के खाते में नहीं आयी. इस चुनाव में भी कही बसपा नजर नहीं आयी.

बता दें किआगामी लोकसभा चुनाव में इस बार कई दल ऐसे भी हैं, जिनके सामने अपने वजूद को बचाने की चुनौती है. उन दलों में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का भी नाम हैं. पार्टी में मायावती व सतीश मिश्रा को छोड़कर कोई भी ऐसा चहेरा नहीं है. ऐसे में बसपा के लगातार गिर रहे जनाधार को बचाने की भी जिम्मेदारी इन दोनों नेताओं पर हैं.

जानकारों का मानना है कि बसपा विधानसभा और नगरीय निकाय चुनाव में हुई गलतियों को दोहराना नहीं चाहती हैं. यही कारण है कि बसपा ने इस चुनाव में आपराधिक प्रवृति के लोगों को टिकट नहीं देने का निर्णय लिया है. हाईकमान से मिले निर्देशों के बाद बसपा के वरिष्ठ नेता और कोऑर्डिनेटर गैर विवादित, शिक्षित और क्षेत्र में अपनी अच्छी पकड़ बनाने वाले उम्मीदवारों की तलाश में जुट गए है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें