बेलारूस पहुंचे रूस के बागी आर्मी वैगनर के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन : लुकाशेंको
एवगेनी प्रिगोझिन और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


मिंस्क : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बगावत करने वाले कैदियों और अन्य भाड़े के सैनिकों के निजी सैन्य समूह के मुखिया वैगनर के मुखिया एवगेनी प्रिगोझिन बेलारूस पहुंच गए हैं. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने खुद इसकी पुष्टि की  है. ज्ञात रहे कि रूस के खिलाफ अपने असफल सशस्त्र विद्रोह के बाद प्रिगोझिन बेलारूस पहुंच गए हैं.

बेलारूस में प्रिगोझिन के निर्वासन की घोषणा क्रेमलिन ने पहले उस समझौते के रूप में की थी, जिसके विद्रोह को समाप्त कर दिया था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वैग्नर द्वारा उसके भारी हथियार रूसी सेना को सौंपे जाने की तैयारी चल रही है. प्रिगोझिन ने कहा था कि ये कदम पहले से चल रहे थे क्योंकि उनके सैनिकों के रूसी सेना की कमान के तहत सेवा करने के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की समय सीमा एक जुलाई है..

रूसी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने निजी सैना के प्रमुख एवगेनी प्रिगोझिन के नेतृत्व में सशस्त्र विद्रोह की आपराधिक जांच बंद कर दी है और उनके या उनके सैनिकों के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगा रहे हैं. संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि बगावत में शामिल लोगों ने अपराध को अंजाम देने के इरादे से की जाने वाली गतिविधियां बंद कर दी हैं, इसलिए मामले को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें