यूपी कैबिनेट बैठक में  33 प्रस्तावों पर लगी मुहर, छोटे व्यापारियों को 5 लाख का दुर्घटना बीमा, आगरा-मथुरा में हेलीपैड
संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेसवार्ता कर कैबिनेट बैठक में मंजूर प्रस्तावों को लेकर जानकारी देते हुए.


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को लोक भवन में कैबिनेट की बैठक में कुशीनगर में महात्मा बुद्ध कृषि, कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना और 6 जिलों में मेडिकल कॉलेज समेत 33 प्रस्ताव को मंजूरी मिली हैं. बैठक के बाद संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रेसवार्ता कर कैबिनेट बैठक में मंजूर प्रस्तावों को लेकर जानकारी दी.


कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि कुशीनगर में महात्मा बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना के संबंध में आये प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिल गयी है. उन्होंने कहा कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय स्थल है. कृषि एवं कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है. इससे पूर्वी यूपी के किसानों को उन्नत बीज तकनीकी खेती में मदद मिलेगी.

उप्र रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय अब राज्य विश्वविद्यालय
मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय को राजकीय विश्वविद्यालय के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. अब यह विश्वविद्यालय राज्य विश्वविद्यालय होगा. उप्र जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राज्य विश्वविद्यालय नाम होगा. इसके कुलाधिपति रामभद्राचार्य आजीवन होंगे. इसके बाद यूपी की राज्यपाल कुलाधिपति होंगी. पहले 100 फीसद दिव्यांग बच्चों के लिए था. अब 50 फीसद दिव्यांग बच्चे और 50 फीसद सामान्य बच्चों को दाखिल मिलेगा.

इस बार 35 करोड़ पौधरोपण का सरकार ने रखा लक्ष्य
योगी आदित्यनाथ कैबिनेट ने प्रदेश इस सत्र में 35 करोड़ पौधरोपण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. वन मंत्री अरुण सक्सेना ने बताया कि वृक्षारोपण अभियान 2023 में प्रदेश का 35 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा है. इसमें पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग का 14 करोड़ पौधरोपण की जिम्मेदारी होगी. जबकि अन्य 25 विभागों को 21 करोड़ों पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया है.

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
प्रयागराज विधि विश्वविद्यालय का नाम परिवर्तन करके राजेंद्र प्रसाद विश्वविद्यालय कर दिया गया. इसका प्रस्ताव पास हुआ है. मेरठ में बन रहे खेल विश्वविद्यालय का नाम मेजर ध्यानचंद स्टेट स्पोर्ट यूनिवर्सिटी किया गया है. इस संबंध में प्रस्ताव हुआ पास हुआ.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें