घर पर इन तरीकों से बनाएं लिप बाम नहीं होगा कोई नुकसान
फाइल फोटो


अगर आप भी गर्मियों में फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं, तो घर में मौजूद कुछ चीज़ों से लिप बाम तैयार कर सकते हैं। इसे लगाने से आपको होंठों को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और ये मुलायम भी रहेंगे।

घर पर इस तरह बनाएं लिप बाम

एलोवेरा लिप बाम

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, ये त्वचा को सॉफ्ट रखने में मदद करते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर आसानी से लिप बाम बना सकते हैं। यह आपको होंठों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

सामग्री

1 चम्मच एलोवेरा जेल, 1/2 चम्मच नारियल तेल

बनाने की विधि

एक छोटे बाउल में एलोवेरा जेल और नारियल तेल दोनों एक साथ मिक्स करें औक इसे किसी साफ डिब्बे में रख लें। आप इसे नियमित रूप से होठों पर लगा सकते हैं। इससे आपके होठ नरम रहेंगे।

रास्पबेरी लिप बाम

अगर आपके पास रास्पबेरी लिप बाम है तो आपको लिपस्टिक का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी । इस फल में मौजूद ओमेगा 9 ओलिक एसिड त्वचा को धूप से बचाता है और मॉइस्चराइज करता है।

सामग्री

1/2 चम्मच मोम, 1/2 चम्मच सूखे रास्पबेरी पाउडर, 1 से 2 चम्मच नारियल तेल

बनाने की विधि

एक पैन में नारियल तेल डालें और इसमें मोम मिलाएं, अब इसे गैस पर रखें, जब मोम पिघल जाए, तो गैस बंद कर दें। अब इसमें पिसी हुई रसभरी डालें और सामग्री को अच्छे से मिलाएं। लगभग 10-15 मिनट बाद इस बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का लिप बाम

सामग्री

2 बड़े चम्मच नारियल तेल, 2 चम्मच मोम, 2 चम्मच कोकोआ बटर, 2 चम्मच बादाम का तेल, लाइम एसेंशियल ऑयल

बनाने की विधि

धीमी आंच पर डबल बॉयलर रखें। इसमें कोकोआ बटर, बादाम का तेल, मोम और नारियल का तेल मिलाएं और इन सामग्री को पिघलने दें। अब इसे आंच से उतार लें, इसमें लाइम एसेंशियल ऑयल की बूंदें डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे किसी छोटे कंटेनर में रख लें ।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें