पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।
फाइल फोटो


गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सात जुलाई को गोरखपुर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे । इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी हो गई है। रेलवे स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री योगी पहुंचे।

प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक, सात जुलाई को अपराह्न 3:30 बजे प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कैब-वे के पास लगे मंच पर पहुंचेंगे। यहां से ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। वंदे भारत ट्रेन का गोरखपुर से लखनऊ के बीच मंगलवार की सुबह सफल ट्रायल किया जा चुका है।


वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री 500 करोड़ की लागत से गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री प्रेजेंटेशन के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे और गोरखपुर जंक्शन की विकास यात्रा के साथ गोरखपुर जंक्शन के नए मॉडल को देख सकते हैं। रेलवे प्रशासन ने पूर्वाेत्तर रेलवे की विकास यात्रा के दो मिनट के वीडियो को भी पीएम दिखाने की तैयारी की है।
प्लेटफॉर्म नंबर एक ब्लॉक होने के बाद आरपीएफ और जीआरपी पुलिस के जवान जीआरपी थाने के पास पूरी मुस्तैदी से जुट गए हैं। 

हर आने-जाने वाले पर उनकी पैनी निगाह है। रेलवे के अधिकारियों, कर्मचारियों को छोड़कर जीआरपी थाने से आगे सामान्य यात्रियों को जाने नहीं दिया जा रहा है। उनसे भी कई बार सवाल-जवाब हो जा रहे हैं। एक नंबर पर केवल पुलिसकर्मी, रेलवे के अधिकारी,कर्मचारी और काम करने वाले मजदूरों को छोड़कर किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

एक नंबर प्लेटफॉर्म को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पुराने पंखे बदलकर नए लगवा दिए गए हैं। इसके अलावा जहां से प्रधानमंत्री वंदे भारत को हरी झंडी दिखाएंगे, वहां से लेकर करीब 100 मीटर तक प्लेटफाॅर्म पर रंग-बिरंगे चादरों से ढ़क दिया गया है। इसके अलावा एक नंबर पर पड़ने वाले सभी पानी के स्टॉल को रंग-बिरंगा कर दिया गया है। पानी के लिए नए स्टॉल लगा दिए गए हैं। एक नंबर के हर उस स्थान की सफाई करा दी गई हैं, जहां-जहां तक लोगों की निगाहें पहुंच सकती है।

 


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें