डायबिटीज से हैं परेशान तो करें ये खानपान
फाइल फोटो


डायबिटीज होने पर इसे दवाइयों और सही खानपान की मदद से कंट्रोल किया जाता है। इस बीमारी से पीड़िक व्यक्ति को अपने आहार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, वरना जरा सी लापरवाही भी भारी पड़ने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स की वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी।

ब्रॉकली

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है, जो विटामिन सी, पोटेशियम और फोलेट सहित फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर के स्तर में अचानक बढ़ोतरी का कारण नहीं बनता है।

गाजर

गाजर बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। विटामिन ए आंखों, इम्युनिटी और सेल्स की हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है। गाजर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

फूलगोभी

फूलगोभी एक फायदेमंद सब्जी है, जिसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है। इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। फूलगोभी फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।

खीरा

खीरा कम कैलोरी वाली सब्जी है, जिसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। यह विटामिन के और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं। खीरे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

बैंगन

बैंगन नाइटशेड परिवार का सदस्य है और फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे कई तरीकों से पकाया जा सकता है।

ग्रीन बीन्स

हरी फलियां यानी ग्रीन बीन्स फाइबर, विटामिन ए और सी और फोलेट का अच्छा स्रोत हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इन्हें पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।

मशरूम

मशरूम एक कम कैलोरी और कम कार्ब वाली सब्जी है, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। यह विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। मशरूम में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे कई तरह से पकाया जा सकता है।

पालक

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो फाइबर, विटामिन ए, सी, और के और फोलेट से भरपूर होती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।

टमाटर

टमाटर लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। यह विटामिन सी और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत हैं। टमाटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे पकाकर या कच्चा खाया जा सकता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें