टमाटर से अभी नहीं मिलने वाली राहत, बिक रहा 150-160 रुपए प्रति किलो
File Photo


नयी दिल्ली : उपभोक्ताओं को महंगे टमाटरों से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित होने की वजह से बृहस्पतिवार को टमाटर की खुदरा कीमत 162 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गईं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकडों के अनुसार, महानगरों में टमाटर की खुदरा कीमतें कोलकाता में सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलो रहीं, इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलो, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलो और मुंबई में 108 रुपए प्रति किलो रहीं। 

खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत बृहस्पतिवार को 95.58 रुपए प्रति किलो थी। आंकडों से पता चलता है कि उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में इसकी सबसे अधिक कीमत 162 रुपये प्रति किलो रही, जबकि राजस्थान के चुरू जिले में न्यूनतम दर 31 रुपये प्रति किलो थी। देश के अन्य प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें ऊंची रहीं। 

बृहस्पतिवार को गुरुग्राम में टमाटर की खुदरा कीमत 140 रुपए प्रति किलो, बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलो, वाराणसी में 107 रुपए प्रति किलो, हैदराबाद में 98 रुपये प्रति किलो और भोपाल में 90 रुपये किलो थी। आम तौर पर जुलाई-अगस्त के दौरान टमाटर की कीमतें बढ जाती हैं। इसका कारण मानसून कर वजह से जल्दी खराब खराब होने वाली वस्तुओं की कटाई और परिवहन प्रभावित होता है। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें