बारिश के इस मौसम में इस तरह रखें अपना ख्याल
फाइल फोटो


मानसून का सीजन अपने साथ जहां खुशनुमा और सुहाना मौसम लेकर आता है, वहीं इस मौसम में कई सारे संक्रमण और बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इस दौरान सर्दी, खांसी, गले में खराश, वायरल बुखार, एलर्जी, डायरिया और मलेरिया ऐसी समस्याएं आम हैं। अगर आप भी इस मौसम खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

हाथ को बार-बार धोएं

इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, खुद को वायरस से बचाना। ऐसे में कोशिश करें कि आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। खासकर शौचालय का उपयोग करने के बाद, खाने से पहले और किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद।

बीमार लोगों के संपर्क से बचें

अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति बीमार है या किसी में सर्दी या फ्लू के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो कोशिश करें कि आप ऐसे में व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। अगर उनके पास जाना जरूरी है कि अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखें और अपने हाथ सामान्य से अधिक बार धोएं।

टीका लगवाएं

मानसून में फ्लू और निमोनिया जैसे आम वायरल संक्रमणों से बचने के लिए टीके लगवा सकते हैं। टीका लगवाने से आपको संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है।

स्वस्थ आहार लें

खुद को संक्रमण से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्युनिटी मजबूत करें। ऐसे में अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें। हेल्दी फूड खाने से शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। इसलिए इस दौरान अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें।

पर्याप्त नींद लें

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त और अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है। अच्छी नींद से हमारा शरीर संक्रमण से लड़ने में बेहतर तरीके से काम करता है। इसलिए कोशिश करें कि आप रोजाना 7-8 घंटे की नींद की जरूर लें।

स्ट्रेस को मैनेज करें

कामकाज के बढ़ते बोझ की वजह से इन दिनों कई लोग अक्सर तनाव का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में तनाव की वजह से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, जिसकी वजह से हम संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। इसलिए तनाव को मैनेज करने के लिए व्यायाम, योग या ध्यान जैसे स्वस्थ तरीके अपना सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

स्वस्थ रहने के लिए हाइड्रेटेड रहना भी बेहद जरूरी है। खासतौर पर मानसून के मौसम के दौरान जब गर्मी और उमस होती है। ऐसे में हाइड्रेट रहने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ जैसे पानी, जूस आदि पीते रहें।

घर के आसपास पानी जमा न होने दें

रुका हुआ पानी मच्छरों के पनपने के लिए अच्छी जगह साबित हो सकती है। इस तरहके पानी में डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर पनप सकते हैं। ऐसे में बरसात के दौरान अस बात का ध्यान रखें कि घर में या घर के आसपास पीना जमा न होने दें।

अपने घर को साफ रखें

संक्रमण फैलाने वाले कई तरह के वायरस से दूर रहने के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि बारिश के दौरान अपने घर पर साफ रखें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में सही वेंटिलेशन की व्यवस्था हो और घर में कोई फंगस या काई आदि भी नहीं जमने दें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें