अजिंक्य रहाणे बोले-उनके अंदर अभी भी बहुत क्रिकेट बचा हुआ है
अजिंक्य रहाणे


नई दिल्ली : पिछले महीने 35 साल के हो गए, अजिंक्य रहाणे का कहना है कि उनके अंदर अभी भी बहुत क्रिकेट बचा हुआ है, लेकिन भविष्य में बहुत दूर देखने के बजाय उन्होंने वर्तमान में जीने पर दृढ़ता से ध्यान केंद्रित किया है। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ अपना नया डब्ल्यूटीसी चक्र शुरू कर रहा है। टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज से शुरू हो रहा है।


एक साल से अधिक समय तक क्रिकेट से दूर रहे रहाणे ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में वापसी की। मैच में उन्होंने पहली पारी में 89 और दूसरी पारी में 46 रन बनाये। अब उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

बारिश के कारण दूसरे दिन भारत का प्रशिक्षण सत्र बाधित होने के बाद रहाणे ने बीसीसीआई टीवी को दिए साक्षात्कार में कहा, ''मैं अभी भी युवा हूं और मेरे अंदर काफी क्रिकेट बाकी है। पिछले एक साल में मैंने अपनी फिटनेस पर काफी काम किया है। मेरी बल्लेबाजी में कुछ बिंदु थे जिन पर मैंने काम किया है। मैं अपने क्रिकेट का भरपूर आनंद ले रहा हूं, अपनी बल्लेबाजी का आनंद ले रहा हूं। मैं भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं। हर खेल महत्वपूर्ण है, व्यक्तिगत रूप से भी और मेरे लिए भी।''

श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अनुभव की आवश्यकता थी। और जब रहाणे को कॉल आया, तो वह उस तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे, जिसकी आईपीएल में कुछ लोगों ने उनसे उम्मीद की थी, एक एंकर से लेकर एक पूर्ण विकसित बाउंड्री-हिटर तक।

जब रहाणे से उनके करियर में इस नवीनतम मोड़ के बारे में पूछा गया तो उन्होंने जोर देकर कहा, ''सीएसके ने मुझे एक भूमिका दी, और आप उस भूमिका को पूरा करने का प्रयास करते हैं। उससे पहले, मेरी भूमिका एक एंकर की थी, और मैंने उसी के अनुसार बल्लेबाजी की। सीएसके ने मुझसे कहा, ''तुम्हें आजादी है, बाहर जाओ और उसके मुताबिक खेलो।'' मैं वास्तव में स्ट्रोक-निर्माता हूं, मैं हमेशा रनों की तलाश में रहता हूं। भूमिका बदल गई है, और कुछ नहीं बदला है. मैंने हमेशा कहा है कि टीम मुझे जो भूमिका देगी मैं उसे निभाऊंगा। मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं।

रहाणे ने कहा, ''रोहित मुझे जो भूमिका देंगे, मैं उसे पूरा करूंगा। रोहित के नेतृत्व में खेलना शानदार है। वह खिलाड़ियों को आज़ादी देते हैं, और फिर उनका समर्थन करते हैं। ये एक महान कप्तान के लक्षण हैं। मुझे अच्छा महसूस हो रहा है। हम एक महान समीकरण साझा करते हैं। मैं इस भूमिका (उप-कप्तान के रूप में) का आदी हूं। मैं टीम में और उप-कप्तान के रूप में वापस आकर वास्तव में खुश हूँ।''


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें