अपच की समस्या से हैं परेशान तो पिए ये ड्रिंक दिलाएगा तुरन्त आराम
फाइल फोटो


अगर आपको भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या है और गंभीर गैस या सूजन के चलते अपनी पसंदीदा फूड्स नहीं खा पाते, तो परेशान न हों। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको तुरंत आराम आएगा।

गैस और सूजन से राहत पाने के लिए क्या करें

गैस और उससे जुड़ी परेशानियों को कम करने के लिए सबसे पहली चीज़ जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए वह है हमारा डाइट और खान-पान का तरीका। हालांकि, सूजन या गैस हमेशा पाचन संबंधी समस्या का संकेत नहीं देती है।

ब्लोटिंग और सूजन के चलते कई बार पेट सामान्य से काफी बड़ा दिखाई देता है और फूला हुआ महसूस होता है। ऐसा आंतों की गैस के कारण हो सकता है।

गैस और सूजन का कारण क्या हो सकता है

खाना खाते समय बात करने से, परेशान होने पर खाने से, धूम्रपान करने से, तम्बाकू चबाने से, स्ट्रॉ या स्पोर्ट्स बोतल का उपयोग करने से, पेट पर बहुत अधिक भार डालने से, गहरी सांसें लेने से, बहुत गर्म या ठंडा ड्रिंक पीने से गैस हो सकती है। गोंद या हार्ड कैंडी खाना, टाइट कपड़े पहनना जिससे पेट दबा हो और लंबे समय तक सर्दी की दवा का इस्तेमाल करना। इसके साथ ही कार्बोनेटेड ड्रिंक पीना, मसालेदार, तला हुआ या फैटी फूड खाना भी गैस की वजह हो सकता है। इससे राहत दिलाने में अजवाइन आपकी मदद कर सकता है।


गैस और सूजन के लिए अजवाइन का पानी कैसे तैयार करें

इंग्रीडिएंट्स
एक गिलास पानी
2-3 बड़ी अजवाइन की पत्तियां/ अजवाइन के बीज

बनाने का तरीका

  • एक सॉस पैन लें और उसमें एक गिलास पानी डालें
  • पानी उबालें और अजवाइन की पत्तियां डालें
  • 2-3 मिनट तक उबालें और मिश्रण को छान लें

अजवाइन का पानी या अजवाइन के बीज का पानी पीने से पेट हल्का महसूस हो सकता है क्योंकि इससे पेट का एसिड मार्ग बढ़ जाता है और उनमें मौजूद एंजाइम्स की मदद से डाइजेशन बेहतर बन सकता है। इसके अलावा अजवाइन पाचन में सुधार करने के साथ-साथ एसिडिटी को कम कर सकती है, सूजन को रोक सकती है, पेट दर्द को कम कर सकती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें