सेहतमंद रहने के लिए अपनाएं ये उपाय
फाइल फोटो


अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, इन आयुर्वेदिक फूड आइटम्स की मदद से अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर अपने हार्ट को हेल्दी बना सकते हैं।

लहसुन

लहसुन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है और यह कुल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर को कम करता है। आप लहसुन को कच्चा, पकाकर या सप्लीमेंट के रूप में खा सकते हैं।

गुग्गुल

गुग्गुल कॉमिफोरा मुकुल पेड़ की एक राल है, जिसका उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में हाी कोलेस्ट्रॉल सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम करने मदद करता है।

आंवला

आंवला एक प्रकार की बेरी है, जो एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है। इसे कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है। आप आंवले को ताजा, सुखाकर या सप्लीमेंट के रूप में खा सकते हैं।

त्रिफला

त्रिफला तीन फलों-अमलाकी, बिभीतकी और हरीतकी का एक कॉम्बिनेशन है, जिसका उपयोग शरीर को शुद्ध करने और पाचन में सुधार करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। ग्रीन टी को आप गर्म या ठंडा पी सकते हैं।

धनिया के बीज

धनिया के बीज घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप धनिये के बीजों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या उनकी चाय बना सकते हैं।

मेथीदाना

मेथीदाना भी घुलनशील फाइबर का एक और अच्छा स्रोत हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार साबित होता है। आप मेथी के दानों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या उनकी चाय बना सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें