हेल्दी बने रहने के लिए सलाद को खासतौर से अपनी डाइट में करें शामिल
फाइल फोटो


बाहरी देशों के खानपान में सलाद खासतौर से शामिल होता है। तरह-तरह के सलाद को वो स्टार्टर की तरह सर्व करते हैं। सलाद के जरिए आप एक साथ ढ़ेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स बॉडी तक पहुंचा सकते हैं।

सलाद खाना कई बार बहुत बोरिंग होता है इस वजह से लोग इसमें अपनी पसंद की चीज़ें मिक्स कर उसे थोड़ा टेस्टी बनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अगर आप सलाद का सेवन सेहत को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कर रहे हैं, तो उसमें कुछ जरूरी चीज़ें को जरूर शामिल करें। 

खीरा

खीरा शायद सलाद का सबसे जरूरी इंग्रेडिएंट होता है और ये लगभग हर सीज़न में मिलता है, तो गर्मियों के मौसम में पानी की कमी को दूर करने के लिए सलाद में खीरे को जरूर शामिल करें। खीरे में 90 प्रतिशत पानी होता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी1, बी6, सी, आयरन और पोटेशियम की भी अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होती है। जो पेट से जुड़ी परेशानियां दूर रखता है और आपको हेल्दी बनाए रखता है।

गाजर

सलाद बाउल में गाजर भी डालें। गाजर में बीटा कैरोटीन नामक विटामिन होता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम करते हैं। इसके अलावा गाजर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बचे रहते हैं। 

ककड़ी

गर्मियों में मिलने वाली सब्जियों में ककड़ी को भी आप सलाद में शामिल कर सकते हैं। इसमें भी विटामिन-सी, ए, के, ल्यूटिन आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसमें भी पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या से दूर रखती है। 

काबुली चना या स्प्राउट्स

सलाद की प्लेट में काबुली चने या स्प्राउट्स जो अवेलेबल हो, उसे भी शामिल करें। जहां काबुली चना प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत होता है वहीं स्प्राउट्स विटामिन सी का। वैसे आप चाहें तो दोनों को भी शामिल कर सकते हैं। इससे पेट अच्छी तरह भर जाएगा। बेवजह की भूख नहीं लगेगी जिससे वजन कंट्रोल करना आसान होता है। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें