ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल पियें ये हेल्दी ड्रिंक्स
फाइल फोटो


हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें बढ़ते वजन, बैड कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, बहुत अधिक तनाव में रहना आदि कारण हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा अल्कोहल पीते हैं, तो इसके कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। जेनेटिक कारणों की वजह से भी यह बीमारी हो सकती है।

आंवला अदरक का जूस

आंवला एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो हाई बीपी को सामान्य रखने में मदद करता है। इसके अलावा आंवला ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है, तो वहीं अदरक में भी ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो वासोडिलेशन को बढ़ावा देते हैं। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में आंवला अदरक का जूस शामिल करना चाहिए।

धनिया के बीज का पानी

धनिया के बीज का पानी ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मददगार है। यह आपके शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है।

चुकंदर टमाटर का रस

चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है और इसमें बीपी को कम करने की गुण पाए जाते हैं। टमाटर के अर्क में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कैरोटीनॉयड होते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, तो चुकंदर और टमाटर का रस पी सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें