बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में मिल सकती हैं 2 छुट्टियां, इस दिन हो सकता है ऐलान
File Photo


नई दिल्ली : बैंक कर्मचारियों को सप्ताह मिलने वाली छुट्टियों में बड़ा बदलाव हो सकता है. दरअसल, बैंकों में अब सप्ताह में दो दिन की छुट्टी मिल सकती है. यानी बैंक कर्मियों को अब पांच दिन ड्यूटी करनी पड़ेगी और दो दिन उन्हें अवकाश दिया जाएगा. फिलहाल इस पर विचार चल रहा है. सम्भवता 28 जुलाई तक इस पर कोई फैसला आ सकता है. फिलहाल अभी बैंकों में रविवार के अलावा हर दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (IBA) अगले हफ्ते शुक्रवार को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) के साथ बैठक में यह फैसला ले सकता है. यूएफबीयू ने 19 जुलाई को कहा कि उन्होंने पिछली चर्चा में 5 बैंकिंग दिवस शुरू करने का मुद्दा उठाया था.

हर दिन 40 मिनट अधिक करना होगा काम 
बता दें कि अगर बैंक कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन का अवकाश मिलता है तो ऐसे में आम दिनों में उनकी ड्यूटी में 40 मिनट का इजाफा किया जाएगा. मतलब रोजाना ड्यूटी टाइम से अधिक 40 मिनट ज्यादा काम करना पड़ेगा. 28 जुलाई को सपाह में दो दिन की छुट्टी को लेकर बैठक है. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय और आरबीआई की तरफ से भी मंजूरी मिलना जरूरी है.

LIC ब्रांच में सिर्फ 5 दिन कामकाज
हाल ही में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने बड़ा ऐलान किया था. एलआईसी के ऑफिस अब हफ्ते में 5 दिन ही खुलते हैं. एलआई मे यह नियम मई में लागू हो चुका है. सरकार द्वारा एलआईसी में 5 वर्किंग डे का नियम लागू करने के बाद इसकी आवश्यकता सुर्खियों में आई है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें